28 C
Mumbai
Tuesday, November 29, 2022

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

"मानवाधिकर आभिव्यक्ति, आपकी आभिव्यक्ति" 100% निडर, निष्पक्ष, निर्भीक !

गुजरात चुनाव: AAP ‘न तीन में, न तेरह में’, लेकिन कांग्रेस को फिर भी पहुंचाएगी बड़ी चोट; सर्वे से संकेत

गुजरात में विधानसभा चुनाव का ऐलान किसी भी समय हो सकता है। राज्य के चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस की पहले से उपस्थिति के बाद अब अरविंद केजरीवाल की अगुवाई वाली आम आदमी पार्टी भी दम भरने लगी है। गुजरात विधानसभा चुनाव को 2024 के आम चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गृह राज्य होने के साथ-साथ यहां की सत्ता पर बीजेपी की जड़ें काफी मजबूत हैं। गुजरात चुनाव के ऐलान से पहले सी वोटर और एबीपी न्यूज की ओर से एक सर्वे किया गया है। सर्वे में आम आदमी पार्टी न तीन में न तेरह में है, लेकिन इतना जरूर है कि वो सत्ताधारी पार्टी बीजेपी की तुलना में कांग्रेस को जबरदस्त नुकसान पहुंचा रही है। आम आदमी पार्टी को 0-2 सीटे मिलने का अनुमान है।

सर्वे में सवाल किया गया था कि विधानसभा चुनाव में राजनीतिक पार्टियों का वोट शेयर क्या होने वाला है? जवाब से तो यही पता चला है कि आंकड़ा बीजेपी के पक्ष में जाता हुआ दिखाई दे रहा है। ओपनियन पोल में बीजेपी को 47 प्रतिशत वोट शेयर मिल रहा है। वहीं, कांग्रेस के खाते में 32 फीसदी वोट शेयर जाता हुआ दिख रहा है। दूसरी ओर आम आदमी पार्टी फायदे के साथ 17 फीसदी वोट हासिल करते हुए दिख रही है जबकि चार प्रतिशत अन्य के खाते में जाता दिख रहा है।

बीजेपी- 47 फीसदीकांग्रेस- 32 फीसदीआम आदमी पार्टी- 17 फीसदीअन्य- 4 फीसदीआंकड़ो पर नजर डाले तो केजरीवाल की आम आदमी पार्टी की वजह से बीजेपी को भी नुकसान हो रहा है लेकिन बहुत ज्यादा का नहीं। राज्य में 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 49 फीसदी वोट मिले थे। जबकि इस बार 47 फीसदी वोट मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है, मतलब बीजेपी को दो फीसदी का नुकसान हो सकता है।

अब राज्य की दूसरी सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी कांग्रेस की बात करे तो आम आदमी पार्टी की वजह से उसको बड़ी चोट मिलने का अनुमान दिख रहा है। आगामी चुनाव में कांग्रेस के खाते में 32 फीसदी वोट जाने का अनुमान है, जबकि पिछले चुनाव में इस पार्टी को 41.4 फीसदी वोट मिले थे। स्थिति साफ है कि आम आदमी पार्टी बीजेपी की तुलना में काग्रेस को ज्यादा नुकसान पहुंचा रही है। कांग्रेस 9 फीसदी से अधिक वोटों का नुकसान उठाना पड़ सकता है।

सर्वे में गुजरात में एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी की वापसी हो रही है। राज्य की 182 विधानसभा सीटों में से बीजेपी के खाते में 135 से 143 सीटें जाती हुईं दिख रही हैं। कांग्रेस को महज 36-44 सीटें ही दी गई हैं। पिछले चुनाव में कांग्रेस और बीजेपी के बीच में करीबी का मुकाबला था और कांग्रेस पार्टी को 77 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। हालांकि, बाद में कई विधायकों ने पार्टी से नाता तोड़ लिया था। पोल में आम आदमी पार्टी को शून्य से दो सीटें ही मिलती हुई दिख रही है। वहीं, अन्य के खाते में भी तीन सीटें तक जा सकती हैं।

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here