आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

ऋषि सुनक ब्रिटेन में पीएम का हार सकते हैं चुनाव, पिछड़ने की क्या है वजह; आया बयान भी सामने

ब्रिटेन के नए पीएम के रूप में भारतीय मूल के ऋषि सुनक अपने प्रतिद्वंद्वी लिज ट्रस से काफी पिछड़ रहे हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, उनके देश के नए प्रधानमंत्री बनने की संभावना कम है। कई सर्वेक्षणों में सुनक ट्रस से काफी पीछे हैं। 5 सितंबर को ब्रिटेन के नए पीएम के नाम की घोषणा होनी है। ऐसे में सुनक को एक गेम चेंजर की जरूरत है। इस बीच सुनक ने ब्रिटेन में अप्रत्याशित बढ़ती गर्मी और ऊर्जा संकट के बीच कमजोर वर्ग के लोगों को 200 पाउंड तक फ्री बिजली देने का वादा दिया है। 

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

ब्रिटेन में बोरिस जॉनसन के पीएम पद गंवाने के बाद कंजर्वेटिव सांसदों की दौड़ में भारतीय मूल के ऋषि सुनक और लिज ट्रस के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है। हालांकि डिबेट में सुनक लिज से काफी पिछड़ गए हैं। ब्रिटेनवासियों को लिज ट्रस की बातें ज्यादा प्रभावित कर रही हैं। हालांकि सुनक ने ऊर्जा संकट के बीच कमजोर वर्ग के लोगों को फ्री बिजली देने का वादा करके ट्रंप कार्ड खेलने की कोशिश की है। ब्रिटेन दैनिक द टाइम्स के अनुसार, ऋषि सुनक ने अपनी एक स्पीच में कहा, “लोगों को अब इस बारे में आश्वस्त करने की आवश्यकता है कि हम क्या करेंगे और जो सबसे अधिक मायने रखता है।”

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

हार मंजूर पर झूठे वादे नहीं
सुनक ने कहा कि उन्होंने पूरी तरह से मुद्रास्फीति जैसी घरेलू चुनौतियों से निपटने पर ध्यान केंद्रित किया। जिसका आज उनका देश सामना कर रहा है। हालांकि, कई विश्लेषक और सर्वेक्षण बताते हैं कि 10 डाउनिंग स्ट्रीट के लिए सुनक के सामने बड़ी चुनौती है। हालांकि सुनक ने कहा है कि उन्हें चुनाव हारना पसंद है लेकिन वे जनता से झूठे वादे नहीं करेंगे।

कंजर्वेटिव पार्टी नेतृत्व के नतीजे आने में बस कुछ ही हफ्ते बाकी हैं लेकिन ऐसा लग रहा है कि लिज़ ट्रस की ऋषि सनक पर जीत तय है। अगले ब्रिटिश प्रधान मंत्री के रूप में बोरिस जॉनसन की जगह कौन लेगा, इसका फैसला आगामी 5 सितंबर को आएगा।

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

पिछले हफ्ते के सर्वेक्षण में सामने आया था कि कैसे कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों की एक महत्वपूर्ण संख्या पाने के बावजूद ऋषि सुनक के खिलाफ लिज ट्रस ने आश्चर्यजनक रूप से वापसी की है। गवर्निंग कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों के एक सर्वेक्षण से पता चला है कि ट्रस ब्रिटेन के पीएम के रूप में बोरिस जॉनसन की जगह लेने की दौड़ में सुनक से आगे हैं।

इतना ही नहीं, स्वतंत्र सर्वेक्षणों ने ट्रस को लगातार ऋषि सुनक से आगे बढ़ते हुए दिखाया है। जैसे-जैसे परिणामों की अंतिम तिथि नजदीक आ रही है, ब्रिटेन की विदेश सचिव रह चुकीं ट्रस अपनी बढ़त बढ़ाए दिख रही हैं। यदि ये सर्वेक्षण सही हैं, तो पीएम की प्रतियोगिता को मोड़ने के लिए सुनक को एक बड़े गेम-चेंजर की आवश्यकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version