28 C
Mumbai
Sunday, October 13, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

“क्या हुआ, कृपया बताएं”: कोलकाता के डॉक्टर के माता-पिता को 3 खौफनाक कॉल

उत्तर कोलकाता के मध्यम वर्गीय परिवार में यह एक आम सुबह थी। जिस बेटी ने डॉक्टर बनकर अपने माता-पिता का नाम रोशन किया था और आगे की पढ़ाई कर रही थी, वह आर.जी. कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में एक लंबी शिफ्ट के लिए गई थी। पिछली रात करीब 11.30 बजे उसने अपनी मां को फोन किया और हमेशा की तरह उनसे बात की। उसकी मां ने फोन को लंबा नहीं खींचा। अगर उसे पता होता कि यह उसकी आखिरी कॉल है तो वह ऐसा कर देती।

9 अगस्त की सुबह, आधे घंटे के भीतर तीन कॉल ने उनकी छोटी सी दुनिया को तहस-नहस कर दिया और उन्हें न्याय की लड़ाई पर उतारू कर दिया। NDTV ने कोलकाता के अस्पताल में 31 वर्षीय डॉक्टर के बलात्कार और हत्या के बाद सुबह माता-पिता को की गई कॉल का ऑडियो एक्सेस किया है। उनकी आवाज़ में उस सदमे और भ्रम को बयां किया गया है जो दो बुजुर्ग माता-पिता को अपनी बेटी की क्रूर लाश को देखने के लिए अस्पताल पहुंचने से बहुत पहले सहना पड़ा था।

पहला कॉल

बलात्कार-हत्या पीड़िता के माता-पिता ने अदालत को बताया है कि पहली कॉल सुबह 10.53 बजे आई थी। कॉल करने वाली एक महिला थी, जिसकी पहचान अस्पताल की सहायक अधीक्षक के रूप में की गई है। सुप्रीम कोर्ट में पेश की गई कोलकाता पुलिस की टाइमलाइन कहती है कि अधिकारी ने इस समय माता-पिता को कॉल किया और “उन्हें सूचित किया”, लेकिन बातचीत के बारे में विस्तार से नहीं बताया। पुलिस की टाइमलाइन में केवल एक कॉल का उल्लेख है। हालाँकि, तीन ऑडियो फाइलों से पता चलता है कि तीन कॉल किए गए थे और यह केवल आखिरी कॉल में था कि पीड़िता के माता-पिता को बताया गया था कि उसकी मृत्यु हो गई है। 

पीड़िता के पिता: क्या हुआ है, कृपया मुझे बताओ?

कॉलर: उसकी हालत बहुत खराब है, कृपया जल्द से जल्द आइये

पीड़िता के पिता: कृपया हमें बताएं कि क्या हुआ है?

फोन करने वाला: डॉक्टर कहेंगे, आप जल्दी आइए।

पीड़िता के पिता: आप कौन हैं?

कॉलर: मैं असिस्टेंट सुपर हूं, डॉक्टर नहीं

पीड़िता के पिता: वहां कोई डॉक्टर नहीं है?

कॉलर: मैं असिस्टेंट सुपर हूं। हम आपकी बेटी को इमरजेंसी में लेकर आए हैं। आप आकर हमसे संपर्क करें।

पीड़िता की मां: उसके साथ क्या हुआ, वह तो ड्यूटी पर थी

फोनकर्ता: आप जल्दी आइए, जितनी जल्दी हो सके।

दूसरा कॉल

दूसरी कॉल में एक पुरुष की आवाज़ सुनाई देती है। तब तक माता-पिता अस्पताल के लिए निकल चुके होते हैं।

कॉलर: मैं आरजी कर (अस्पताल) से बोल रहा हूं

पीड़िता की माँ: हाँ, बोलो

कॉलर: आप आ रहे हैं न?

पीड़िता की माँ: हाँ, हम आ रहे हैं। अब उसकी हालत कैसी है?

कॉलर: आप आइए, बात करेंगे, आरजी कर हॉस्पिटल के चेस्ट डिपार्टमेंट एचओडी के पास आइए

पीड़िता की मां: ठीक है

तीसरा आह्वान

तीसरी कॉल में पीड़िता के माता-पिता को बताया गया कि उसकी मौत आत्महत्या से हुई है। यह बात अदालत में बार-बार आई और जजों ने पूछा कि माता-पिता को गुमराह क्यों किया गया। यह कॉल सहायक अधीक्षक की थी, जिसने पहली कॉल की थी।

पीड़िता के पिता: नमस्ते

कॉलर: मैं असिस्टेंट सुपर बोल रहा हूं।

पीड़िता के पिता: हाँ

कॉलर: बात ये है कि आपकी बेटी ने शायद आत्महत्या कर ली है। वो मर चुकी है, पुलिस आ गई है, हम सब आ गए हैं, कृपया जल्दी आ जाइए।

पीड़िता के पिता: हम अभी आ रहे हैं

पीड़िता की मां (पृष्ठभूमि में चीखती हुई): मेरी बेटी अब नहीं रही।

अस्पताल प्रशासन द्वारा पीड़िता के माता-पिता से किया गया संवाद इस भयावह घटना का एक पहलू है, जिसकी कलकत्ता उच्च न्यायालय और सर्वोच्च न्यायालय दोनों में बार-बार जांच की गई है। उच्च न्यायालय में अपनी याचिका में माता-पिता ने कहा कि उन्हें तीन घंटे तक इंतजार करवाया गया। उन्हें संदेह है कि यह देरी जानबूझकर की गई थी।

हालांकि, कोलकाता पुलिस ने इस बात का विरोध किया है। उनके टाइमलाइन का दावा है कि माता-पिता दोपहर 1 बजे अस्पताल पहुंचे और उन्हें सेमिनार हॉल ले जाया गया, जहां 10 मिनट बाद शव मिला। अदालतों ने यह भी सवाल उठाया है कि तत्कालीन प्रिंसिपल डॉ. संदीप घोष के नेतृत्व में अस्पताल प्रशासन ने औपचारिक पुलिस शिकायत क्यों नहीं दर्ज कराई और पुलिस को अप्राकृतिक मौत का मामला दर्ज करना पड़ा। पीड़िता के पिता द्वारा औपचारिक शिकायत दर्ज कराने के बाद ही देर रात एफआईआर दर्ज की गई।नवीनतम गाने सुनें

पीड़िता के पिता ने उस भयावह क्षण का वर्णन किया जब उन्होंने अपनी बेटी का शव देखा। उन्होंने कहा, “केवल मैं ही जानता हूं कि जब मैंने उसे देखा तो मेरे साथ क्या हुआ। उसके शरीर पर कोई कपड़ा नहीं था। वह केवल एक चादर में लिपटी हुई थी। उसके पैर अलग-अलग थे और उसका एक हाथ उसके सिर पर था।” 

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here