30 C
Mumbai
Friday, October 18, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

चुनावी रेवड़ियों का बाजार गर्म- धर्मवीर आनंद दिघे योजना से महरूम उनके ही गृह जनपद ठाणे के दिव्यांगजन, सिर्फ बीएमसी में ही लागू ?

मा. मुख्यमंत्री जी धर्मवीर आनंद दिघे व आपके अपने गृह जनपद (ठाणे जिल्हा) के दिव्यांगों के साथ सौतेला बर्ताव ?

ठाणे (मुंबई) – चुनावी रेवड़ियों का बाजार गर्म है जिसके तहत एक और नई योजना का एलान किया गया है जो दिव्यांगो से जुड़ा हुआ है, मुंबई बीएमसी प्रशासन द्वारा दिव्यांगो को धर्मवीर आनंद दिघे योजना के तहत आर्थिक मदद देने की घोषणा की गई। जिसके तहत दिव्यांगो को हर 6 महीने में 6 हजार से 18 हजार रुपये की आर्थिक मदद प्रदान की जायेगी इसका लाभ मुंबई के 60 हजार दिव्यांगो को 5 वर्ष तक मिलेगा।

यह आगामी विधानसभा के चुनाव को मद्देनजर रखते हुये राज्य सरकार द्वारा एक के बाद एक नई योजना घोषित की जा रही है इसी क्रम में एक और नई योजना अब मुंबई बीएमसी कि ओर से एलान की गई, जिसके माध्यम से दिव्यांगजन लाभांवित होंगे, इसका लाभ मात्र यूडीआईडी कार्ड धारकों (UDID Card holder) को ही मिलेगा या लाभांवित हो सकेंगे यह महिला व बाल कल्याण योजना के अंतर्गत 40% से 80% शारीरिक दिव्यांगजनों को आर्थिक सहायता दी जा रही है, जिसके तर्ज पर अब बीएमसी द्वारा दिव्यांगजनों को लाभांवित किया जायेगा, यह योजना वर्ष 2024-2025 से 2028-2029 की 5 वर्षों की कालावधि के दौरान तक जारी रहेगी, जिसमें प्रति माह 1 से 3 हजार रुपये तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी।

गौरतलब हो की यह योजना मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की पहल से बीएमसी क्षेत्र में लागू की गयी है जिसमें हर वर्ष 111.83 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है, यह योजना मनपा (BMC) आयुक्त भूषण गगरानी व अतिरिक्त मनपा आयुक्त पश्चिमी उपनगर सुधाकर शिंदे के नेतृत्व में क्रियांवित की जायेगी जिसमें इस योजना के अंतर्गत 18 वर्ष से अधिक आयु के 40% शारीरिक दिव्यांगो को सालाना 12 हजार व 80% से अधिक शारीरिक दिव्यांगो को सालाना 18 हजार रुपये का आर्थिक मदद का प्रावधान किया गया है। वहीं दिव्यांगो के लिये चलाई जा रही पूर्व की योजना का क्या हुआ ? क्योंकर उस योजना मे विलम्ब किया जा रहा है जो पूर्व में प्रावधानित थी?

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here