30 C
Mumbai
Wednesday, October 16, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

तेलंगाना और आंध्र में भारी बारिश से कम से कम 20 लोगों की मौत; रेड्डी ने केंद्र से राष्ट्रीय आपदा घोषित करने का आग्रह किया

तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में लगातार दूसरे दिन मूसलाधार बारिश हुई, जिसके परिणामस्वरूप दोनों राज्यों में कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई, बड़े पैमाने पर बाढ़ और जलभराव हुआ, तथा सड़क और रेल यातायात में भारी व्यवधान हुआ।

दक्षिण मध्य रेलवे के अनुसार, सोमवार (2 सितंबर) को कई स्थानों पर पटरियों पर पानी भर जाने के कारण कुल छह ट्रेनें रद्द कर दी गईं। रविवार (1 सितंबर) को कुल 140 ट्रेनें रद्द कर दी गईं और 97 का मार्ग बदल दिया गया। नदियाँ उफान पर थीं और राष्ट्रीय और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बलों ने बाढ़ वाले क्षेत्रों से हज़ारों लोगों को निकालकर राहत शिविरों में पहुँचाया।

दो दिनों से जारी भारी बारिश के कारण दोनों राज्यों के कई जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है, जिसमें आंध्र प्रदेश का विजयवाड़ा जिला सबसे ज्यादा प्रभावित है। शहर के कई इलाकों में लोग फंसे हुए हैं क्योंकि पानी उनके घरों में घुस गया है जबकि सड़कों पर वाहन डूबे हुए हैं।

सोमवार को भारी बारिश की भविष्यवाणी के साथ, हैदराबाद जिले में सभी स्कूल बंद रहेंगे जबकि तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी ने कार्यालयों और व्यवसायों से कर्मचारियों को घर से काम करने की अनुमति देने की अपील की है।

भारी बारिश के बीच तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी ने केंद्र से राज्य में आई बाढ़ को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने का आग्रह करने का फैसला किया है। सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर उनसे राज्य के बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करने का अनुरोध करेगी और केंद्र से तेलंगाना में आई बाढ़ को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने का भी आग्रह करेगी।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर कहा: “तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के लोगों के साथ मेरी संवेदनाएँ हैं, क्योंकि वे लगातार बारिश और विनाशकारी बाढ़ से जूझ रहे हैं। मैं उन परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूँ जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है। मैं कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं से आग्रह करता हूँ कि वे चल रहे राहत और बचाव प्रयासों का समर्थन करने के लिए सभी उपलब्ध संसाधनों को जुटाएँ।

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here