28 C
Mumbai
Friday, October 25, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

बदलापुर नाबालिग यौन उत्पीड़न: बॉम्बे हाईकोर्ट ने लापरवाही के लिए पुलिस को फटकार लगाई, स्कूल के खिलाफ कार्रवाई का दिया आदेश

बॉम्बे उच्च न्यायालय ने गुरुवार को ठाणे के बदलापुर के एक स्कूल में दो 4 वर्षीय लड़कियों के यौन शोषण के मामले की जांच में लापरवाही के लिए महाराष्ट्र पुलिस को फटकार लगाई

न्यायालय ने समाचार पत्रों में छपी खबरों के आधार पर मामले का स्वतः संज्ञान लिया है।

न्यायमूर्ति रेवती मोहिते डेरे और न्यायमूर्ति पृथ्वीराज चव्हाण की खंडपीठ ने अपराध की रिपोर्ट न करने के लिए स्कूल अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई न करने पर भी चिंता जताई।

अदालत ने कहा , ” इन लड़कियों ने शिकायत की है, लेकिन कई मामले दर्ज नहीं किए गए। इन सबके बारे में बोलने के लिए बहुत साहस की आवश्यकता है। निश्चित रूप से पुलिस ने अपनी भूमिका उस तरह नहीं निभाई है, जैसी उसे निभानी चाहिए थी। अगर पुलिस संवेदनशील होती, तो यह घटना नहीं होती। “

इसने पीड़िता का बयान दर्ज करने में देरी के लिए बदलापुर पुलिस की भी आलोचना की।

“हम इस तथ्य से स्तब्ध हैं कि बदलापुर पुलिस ने धारा 161 और 164 के तहत दूसरी पीड़ित लड़की का बयान दर्ज करने का कोई प्रयास नहीं किया है।”

न्यायालय ने मामला दर्ज करने में हुई देरी पर भी सवाल उठाया और कहा कि इससे लोग पुलिस के पास आने से हतोत्साहित होते हैं।

“नाबालिगों के ऐसे मामलों में पहली बात तो यह है कि पुलिस को एफआईआर दर्ज करनी चाहिए। लेकिन उन्होंने परिवार को घंटों इंतजार करवाया। इससे लोग ऐसी घटनाओं की रिपोर्ट करने से हतोत्साहित होते हैं।”

हालांकि राज्य ने तर्क दिया कि ऐसी चूक के लिए जिम्मेदार अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया है, लेकिन न्यायालय ने कहा,

” लोगों को जनता पर भरोसा नहीं खोना चाहिए। आपको पता होना चाहिए कि महाराष्ट्र पुलिस का आदर्श वाक्य क्या है – सदक्षणाय खलनिग्रहणाय (सदक्षणाय खलनिग्रहणाय)। इसका मतलब है अच्छे लोगों की रक्षा करना और दुष्टों पर लगाम लगाना। कृपया इसे याद रखें… लोगों को एफआईआर दर्ज करवाने के लिए इस तरह सड़कों पर नहीं आना चाहिए।”

इसमें कहा गया कि पुलिस बल को यौन अपराधों से जुड़े मामलों से निपटने के तरीके के बारे में संवेदनशील बनाया जाना चाहिए।

पिछले सप्ताह बदलापुर स्थित एक स्कूल में हाउसकीपिंग कर्मचारी द्वारा किंडरगार्टन की दो छात्राओं के साथ छेड़छाड़ की गई।

रिपोर्ट के अनुसार , यह घटना 13 अगस्त को स्कूल के शौचालय में हुई। अभिभावकों ने 16 अगस्त को पुलिस को घटना की सूचना दी। हालांकि, उनकी शिकायत के 11 घंटे बाद ही प्राथमिकी दर्ज की गई।

17 अगस्त को पुलिस ने इस मामले में 23 वर्षीय स्कूल अटेंडेंट अक्षय शिंदे को गिरफ्तार किया था। स्थानीय अदालत ने उसे 26 अगस्त तक पुलिस हिरासत में भेज दिया है।

इस घटना से जनता में आक्रोश फैल गया है और कई जगह विरोध प्रदर्शन हुए हैं।

महाधिवक्ता बीरेंद्र सराफ ने अदालत को बताया कि मामले की जांच के लिए एक विशेष जांच दल (एसआईटी) गठित किया गया है।

सराफ ने अदालत को बताया, ” आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है और सब कुछ शीघ्रता से किया जाएगा। “

पीठ ने पूछा कि क्या यौन अपराधों से बच्चों के संरक्षण (POCSO) अधिनियम के प्रावधानों का पालन किया गया है। इसने केस डायरी और एफआईआर की प्रति का भी अवलोकन किया।

सराफ ने अदालत को बताया कि लड़कियों के बयान दर्ज कर लिए गए हैं और उनकी मेडिकल जांच भी करा ली गई है।

जब कोर्ट ने पूछा कि क्या स्कूल प्रशासन के खिलाफ POCSO एक्ट के प्रावधानों को लागू किया गया है, तो एजी सराफ ने कहा कि अब कार्रवाई की जाएगी। हालांकि, कोर्ट ने कहा कि यह जल्द से जल्द किया जाना चाहिए था।

अदालत ने लड़कियों के लिए काउंसलिंग की आवश्यकता पर भी जोर दिया और पूछा कि क्या ऐसा किया गया है। सराफ ने अदालत को इस बारे में सूचित करने के लिए समय मांगा।

पीठ ने यह भी सवाल किया कि एफआईआर में दूसरी पीड़िता का उल्लेख क्यों नहीं किया गया और उसके बयान दर्ज करने में देरी क्यों हुई।

एजी सराफ ने कहा कि वह कोई भी बात लापरवाही से नहीं कहना चाहते।

उन्होंने कहा, ” एसआईटी को सभी चीजों की पूरी समीक्षा करने दीजिए और सोमवार को जानकारी दी जाएगी। “

इसके बाद कोर्ट ने राज्य सरकार से अपराध की रिपोर्ट न करने के लिए स्कूल अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा। साथ ही, दूसरे पीड़ित का बयान दर्ज करने में हुई देरी के लिए भी स्पष्टीकरण मांगा।

अदालत ने पूछा, ” पुलिस इसे इतने हल्के ढंग से कैसे ले सकती है ,” क्योंकि उसने देखा कि पीड़िता के पिता का बयान भी आज ही दर्ज किया गया, जब उच्च न्यायालय ने स्वत: संज्ञान लेकर मामला शुरू किया।

अदालत ने अब मामले की फाइलें और अन्य दस्तावेज पेश करने को कहा है। मामले की अगली सुनवाई मंगलवार को होगी।

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here