29 C
Mumbai
Wednesday, October 16, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2024 की तारीखें: 20 नवंबर को एक चरण में मतदान, 23 नवंबर को नतीजे

चुनाव आयोग ने मंगलवार को महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2024 के कार्यक्रम की घोषणा कर दी। ईसीआई के मुताबिक, महाराष्ट्र चुनाव के लिए मतदान 20 नवंबर को एक ही चरण में होगा।

महाराष्ट्र विधानसभा में कुल 288 सीटें हैं। राज्य विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर 2024 को समाप्त हो रहा है। चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।

महाराष्ट्र में कुल 9.63 करोड़ मतदाता हैं, जिनमें से 4.97 करोड़ पुरुष मतदाता हैं और 4.66 करोड़ महिला मतदाता हैं। 1.85 करोड़ युवा मतदाता (20-29 वर्ष की आयु) हैं।

ये चुनाव हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में हुए चुनावों के कुछ दिनों बाद हुए हैं। हरियाणा विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने जीत हासिल की, जबकि जम्मू-कश्मीर में एनसी-कांग्रेस गठबंधन विजयी हुआ।

महाराष्ट्र विधानसभा संख्या

महाराष्ट्र विधानसभा में वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली महायुति गठबंधन का नेतृत्व है। वर्तमान सरकार में भाजपा (102), एनसीपी (40), एसएचएस (38), बीवीए (3), पीएचजेएसपी (2), आरएसपी (1), जेएसएस (1), एमएनएस (1), आईएनडी (14) के विधायक हैं।

विपक्ष के पास 71 विधायक हैं: कांग्रेस (37), एसएस (यूबीटी) (16), एनसीपी (एसपी) (12), एसपी (2), सीपीआई (एम) (1), पीडब्ल्यूपीआई (1)। दूसरी पार्टी एआईएमआईएम (2) है जबकि वर्तमान में राज्य विधानसभा में 15 सीटें खाली हैं।

राजनीतिक दलों ने अपना पक्ष रखा

महाराष्ट्र में कुछ विपक्षी दलों ने राज्य में कई चरणों में चुनाव कराने की मांग की थी। हालांकि, जैसे ही चुनाव आयोग ने एक चरण में चुनाव कराने की घोषणा की, शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा, “हम चुनाव आयोग से अपील करते हैं कि महाराष्ट्र चुनाव को हरियाणा चुनाव जैसा न बनने दें…पैसों का खेल हो सकता है…अगर चुनाव आयोग खुद को निष्पक्ष मानता है, तो हम ऐसा नहीं मानते, उन्हें इन सब बातों का ध्यान रखना होगा…ईवीएम पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है…चाहे जो भी हो, सरकार बदलेगी। प्रधानमंत्री मोदी, अमित शाह और सुप्रीम कोर्ट के समर्थन से बनी यह असंवैधानिक सरकार बदलेगी…”

कांग्रेस नेता इमरान प्रतापगढ़ी ने कहा, “(राज्य) सरकार को अपने काम से निपटने और चुनाव की घोषणा करने के लिए पर्याप्त समय दिया गया है और आखिरी समय में तारीखों की घोषणा की गई है। एमवीए पूरी तरह से तैयार है और भाजपा जानती है कि उन्हें महाराष्ट्र में कुछ नहीं मिलेगा और एमवीए भारी बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रही है…”

शिवसेना सांसद नरेश म्हस्के ने कहा, “हम फैसले का स्वागत करते हैं, एक बार फिर महाराष्ट्र में महायुति सरकार सत्ता में आ रही है और शिवसेना, भाजपा और एनसीपी अजीत पवार गुट एकजुट होकर चुनाव की तैयारियां करेंगे… हमारी सीटों का बंटवारा बहुत ही खुशनुमा माहौल में हुआ है, कुछ दिनों में हमारे सीएम एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस और अजीत पवार सीट बंटवारे की घोषणा करने के लिए एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे… प्रत्येक पार्टी चाहती है कि उसका अपना पार्टी का नेता सीएम बने… लेकिन अभी हमारा मकसद है कि मायायुति फिर से सत्ता में आए।”

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here