30 C
Mumbai
Wednesday, October 16, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

रेमो डिसूजा ने हार्ट अटैक पर कहा: मैं अभी भी यह नहीं समझ पा रहा हूं कि 2020 में मेरे साथ ऐसा क्यों हुआ

रेमो डिसूजा की पूरी जिंदगी 2020 में तब पलट गई, जब उन्हें 100 प्रतिशत हार्ट ब्लॉकेज का पता चला। हार्ट अटैक उनके लिए एक बड़ा झटका था, क्योंकि उनका कहना है कि वह हमेशा अपने स्वास्थ्य को लेकर बहुत सतर्क रहते थे।

आज विश्व हृदय दिवस के अवसर पर , उन्होंने हमें बताया, “हम अभी भी यह नहीं समझ पाए हैं कि मेरे साथ ऐसा क्यों हुआ। मैं व्यायाम करता हूँ और अपने शरीर का ख्याल रखता हूँ, मैंने पहले भी हमेशा ऐसा किया है। लेकिन मैं अभी ज़्यादा सावधान हूँ। मैंने कभी धूम्रपान नहीं किया, जमकर पार्टी नहीं की या शराब नहीं पी। ऐसा किसी के साथ भी, कभी भी हो सकता है।”

इस घटना के बाद उनकी ज़िंदगी कैसी रही, इस बारे में फ़िल्ममेकर-कोरियोग्राफ़र ने बताया, “शुरू में मेरे लिए यह थोड़ा मुश्किल था। आज हर किसी की डाइट में बहुत ज़्यादा पैकेज्ड और डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ शामिल हैं, जिनसे बचना चाहिए। प्राकृतिक चीज़ों को अपनाएँ, और फिर चिंता करने की कोई बात नहीं है, और यही मैंने अपनी ज़िंदगी में शामिल किया। जहाँ तक आज बढ़ते मामलों की बात है, तो हर चीज़ किसी न किसी वजह से होती है, और आज हम बिल्कुल वैसे ही जी रहे हैं। जिस दिन से मेरे साथ यह हुआ है, मैं अपने खाने की आदतों पर नज़र रख रहा हूँ।”

व्यक्ति का परिवार भी मानसिक रूप से प्रभावित होता है, और डिसूजा इस बात से सहमत हैं। “हाँ, इसका असर मेरे परिवार पर भी पड़ा। मुझे उन्हें हर समय आश्वस्त करना पड़ता है कि सब कुछ ठीक है। मेरी पत्नी लिज़ेल मेरा हालचाल पूछती रहती है। ऐसे समय में आपका परिवार ही आपका सहारा होता है। लिज़ेल ने मेरा पूरा ख्याल रखा, और मेरे बच्चे भी मेरा साथ देते रहे। दिल के दौरे का एक मुख्य कारण तनाव है। अगर परिवार का साथ हो तो आप इस पर काबू पा सकते हैं। इसे पढ़ने वाले सभी लोगों को मेरी सलाह है कि हमेशा सावधान रहें, जब कुछ ठीक नहीं होता तो आपका शरीर आपको संकेत देता है।”

जहाँ तक उनके काम की बात है, तो वह बिना किसी कटौती के बरकरार है, “काम जारी है। मैं अब भी सब कुछ उसी तरह करता हूँ, उस मोर्चे पर कुछ भी नहीं बदला है।”

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here