29 C
Mumbai
Tuesday, July 2, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

सरकार ने 3 नए आपराधिक कानूनों को लागू करने की तैयारी, जानें

तीन नए आपराधिक कानून – भारतीय न्याय संहिता, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता और भारतीय साक्ष्य अधिनियम – सोमवार से पूरे देश में लागू हो जाएंगे। ये कानून क्रमशः औपनिवेशिक काल की भारतीय दंड संहिता, दंड प्रक्रिया संहिता और भारतीय साक्ष्य अधिनियम की जगह लेंगे।

नए कानून आधुनिक न्याय प्रणाली लाएंगे, जिसमें जीरो एफआईआर, पुलिस शिकायतों का ऑनलाइन पंजीकरण, एसएमएस जैसे इलेक्ट्रॉनिक तरीकों से समन और सभी जघन्य अपराधों के लिए अपराध स्थलों की अनिवार्य वीडियोग्राफी जैसे प्रावधान शामिल होंगे।

इस साल जनवरी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि तीनों आपराधिक कानूनों का लागू होना आपराधिक न्याय प्रणाली में एक बड़ा बदलाव है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि नए आपराधिक कानून ‘नागरिक पहले, सम्मान पहले और न्याय पहले’ की भावना से बनाए गए हैं और पुलिस को अब ‘डंडे’ की जगह ‘डेटा’ से काम करने की जरूरत है।

इसके अलावा, गृह मंत्रालय ने 25 दिसंबर, 2023 को तीन नए आपराधिक कानूनों की अधिसूचना के तुरंत बाद पुलिस, जेल, अभियोजकों, न्यायिक, फोरेंसिक कर्मियों के साथ-साथ आम जनता सहित सभी हितधारकों के बीच प्रभावी कार्यान्वयन और जागरूकता पैदा करने के लिए विभिन्न पहल शुरू कीं।

इन विभिन्न पहलों का विवरण इस प्रकार है:

तकनीकी उन्नयन
राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी)

  • एफआईआर दर्ज करने सहित नए आपराधिक कानूनों के साथ प्रौद्योगिकी अनुकूलता को सुविधाजनक बनाने के लिए मौजूदा सीसीटीएनएस (अपराध और आपराधिक ट्रैकिंग नेटवर्क और सिस्टम) एप्लिकेशन में 23 कार्यात्मक संशोधन किए गए

– नई प्रणाली में निर्बाध परिवर्तन के लिए राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों को तकनीकी सहायता प्रदान करना।

– नए आपराधिक कानूनों के कार्यान्वयन में राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों को निरंतर समीक्षा और सहायता प्रदान करने के लिए सहायता दल और कॉल सेंटर गठित किए गए।

– सी-डैक (उन्नत कंप्यूटिंग विकास केंद्र) सीसीटीएनएस 2.0 एप्लीकेशन विकसित कर रहा है, जो सुरक्षित क्लाउड स्टोरेज द्वारा समर्थित है और इसमें अपराध स्थल की वीडियोग्राफी और फोरेंसिक साक्ष्य एकत्र करने का प्रावधान शामिल होगा।

– 14 मार्च 2024 को एनसीआरबी कम्पेंडियम ऑफ क्रिमिनल लॉज़ नामक मोबाइल ऐप वेब एप्लीकेशन लॉन्च की गई, जिसे एनसीआरबी, गृह मंत्रालय, पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो (बीपीआरएंडडी), सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी (एसवीपीएनपीए) और आईगॉट वेबसाइट तथा गूगल प्ले स्टोर और आईओएस पर अपलोड किया गया। वर्तमान में इसके करीब 1.2 लाख उपयोगकर्ता हैं।

राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी)

– नए आपराधिक कानूनों के तहत अपराध स्थलों की वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी, न्यायिक सुनवाई और अदालती सम्मन की इलेक्ट्रॉनिक सेवा की सुविधा के लिए ई-सक्षम, न्यायश्रुति और ई-समन ऐप विकसित किए गए।

– ई-सक्ष्य ऐप अपराध स्थलों की वीडियोग्राफी, फोटोग्राफी के साथ-साथ दस्तावेजों की ऑनबोर्डिंग की सुविधा देता है, इसे सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पुलिस विभागों के साथ साझा किया गया है। सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों ने ऐप का परीक्षण भी किया है।

– न्यायिक सुनवाई की सुविधा और इलेक्ट्रॉनिक मोड के माध्यम से दस्तावेजों को ऑनबोर्ड करने वाले न्यायसृति ऐप को सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों और न्यायालयों में कार्यान्वयन के लिए सर्वोच्च न्यायालय की ई-समिति के साथ साझा किया गया है।

– ई-समन ऐप इलेक्ट्रॉनिक रूप से अदालती सम्मन की सेवा की सुविधा प्रदान करता है।

– नये कानूनों के अनुसार सीसीटीएनएस, ई-प्रिज़न, ई-प्रॉसिक्यूशन और ई-फोरेंसिक ऐप्स में आवश्यक बदलाव किये गये हैं।

क्षमता निर्माण

पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो (बीपीआरएंडडी)

– पुलिस, जेल, अभियोजक, न्यायिक अधिकारी, फोरेंसिक विशेषज्ञ और केंद्रीय पुलिस संगठनों जैसे हितधारकों की क्षमता निर्माण के लिए तेरह प्रशिक्षण मॉड्यूल विकसित किए गए।

– केंद्रीय पुलिस प्रशिक्षण अकादमी (सीएपीटी), भोपाल और केंद्रीय खुफिया प्रशिक्षण संस्थानों (सीडीटीआई) कोलकाता, हैदराबाद, चंडीगढ़, जयपुर, गाजियाबाद और बेंगलुरु के माध्यम से सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के मास्टर प्रशिक्षकों को प्रशिक्षित करने के लिए ‘प्रशिक्षकों का प्रशिक्षण’ मॉडल अपनाया गया।

– अब तक 250 प्रशिक्षण पाठ्यक्रम/वेबिनार/सेमिनार आयोजित किए गए हैं और 40,317 अधिकारियों/कार्मिकों को प्रशिक्षित किया गया है।

– राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों ने बीपीआरएंडडी के सहयोग से 5,65,746 पुलिस अधिकारियों और जेल, फोरेंसिक, न्यायिक और अभियोजन कर्मियों सहित 5,84,174 अधिकारियों का क्षमता निर्माण भी किया है।

– नये कानूनों के कार्यान्वयन में क्षेत्रीय कर्मचारियों द्वारा उठाए गए प्रश्नों और मुद्दों के समाधान के लिए कानून और पुलिस अधिकारियों की एक टीम के साथ नियंत्रण कक्ष स्थापित किए गए हैं।

– उच्च शिक्षा विभाग: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने 1,200 विश्वविद्यालयों और 40,000 कॉलेजों को सूचनात्मक पर्चे वितरित किए तथा एआईसीटीई ने लगभग 9,000 संस्थानों को पत्र लिखकर शिक्षकों और छात्रों को तीनों कानूनों के बारे में जागरूक किया। अब तक 114 उच्च शिक्षा संस्थानों से सूचना प्राप्त हुई है।

– विधिक कार्य विभाग: सभी राज्यों के लिए पांच सम्मेलनों की योजना बनाई गई है। राज्यों की राजधानियों में चार सम्मेलन आयोजित किए गए हैं, जिनमें भारत के मुख्य न्यायाधीश, सर्वोच्च न्यायालय और उच्च न्यायालयों के न्यायाधीश, पुलिस कर्मियों और विषय विशेषज्ञों सहित विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

iGOT-कर्मयोगी भारत

– तीन पाठ्यक्रम [बीएनएस का परिचय (52 मिनट 42 सेकंड), बीएनएसएस (1 घंटा 22 मिनट) और बीएसए (15 मिनट 38 सेकंड)] 21 फरवरी, 2024 से आईगॉट पर एक क्यूरेटेड कार्यक्रम के रूप में उपलब्ध कराए जा रहे हैं। आईजीओटी सिविल सेवा अधिकारियों को उनकी क्षमता निर्माण यात्रा में मार्गदर्शन करने के लिए एक व्यापक सरकारी मंच है।

पाठ्यक्रमों की समग्र स्थिति

– सभी 3 पाठ्यक्रमों में नामांकित अधिकारी (2,17,985),

– ऐसे अधिकारी जिन्होंने कम से कम 1 कोर्स पूरा किया हो (1,87,046),

– सभी 3 पाठ्यक्रम पूर्ण करने वाले अधिकारी (1,53,037)

– ये पाठ्यक्रम iGOT के चरण 1 के अंतर्गत IAS प्रशिक्षुओं के लिए प्रवीणता कार्यक्रम के एक भाग के रूप में भी शामिल किए गए हैं।

– 17 मई, 2024 को, बीपीआरएंडडी ने फील्ड प्रैक्टिशनर्स के लिए आईगॉट पर 3 नए पाठ्यक्रम [बीएनएस (1 घंटा 22 मिनट), बीएनएसएस (1 घंटा 38 मिनट) और बीएसए (1 घंटा 14 मिनट) का अवलोकन] भी अपलोड किए।

– 6 जून को केंद्रीय गृह सचिव ने सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर पुलिस, जेल, न्यायपालिका, फोरेंसिक और सरकारी अभियोजकों आदि के सभी अधिकारियों को नए आपराधिक कानूनों पर पाठ्यक्रम लेने के लिए प्रोत्साहित करने को कहा।

प्रचार एवं जागरूकता अभियान

– बीपीआरएंडडी एक समन्वित प्रचार अभियान के लिए मंत्रालयों के एक समूह के प्रयासों का समन्वय कर रहा है।

– विषयगत पोस्टर और फ़्लायर्स तैयार किए गए और सभी संबंधित विभागों के साथ साझा किए गए।

– सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय,

प्रेस सूचना ब्यूरो

– तीन नए आपराधिक कानूनों से संबंधित सलाह, प्रेस विज्ञप्ति, इन्फोग्राफिक्स आदि के प्रकाशन के माध्यम से सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर नए कानूनों का व्यापक प्रचार।

– व्यापक प्रचार के लिए मंत्रालयों के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामग्री पोस्ट करना।

– नए आपराधिक कानूनों के क्रियान्वयन के लाभों पर चर्चा करने के लिए मुख्य रूप से क्षेत्रीय मीडियाकर्मियों के लिए 20 राज्यों की राजधानियों में संवाद कार्यशालाएं आयोजित की गईं। क्षेत्रीय मीडिया की पूर्ण भागीदारी के साथ संवादों ने व्यापक गति पकड़ी है। शेष 12 राज्यों की राजधानियों में भी संवाद आयोजित किए जा रहे हैं।

आकाशवाणी/दूरदर्शन

– नए कानूनों से संबंधित घटनाओं/गतिविधियों को समाचार बुलेटिनों, कार्यक्रमों एवं चर्चाओं तथा सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के माध्यम से कवर किया गया।

– विषय विशेषज्ञों, विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों एवं पत्रकारों के साथ विशेष गहन चर्चा कार्यक्रम नियमित रूप से आयोजित किये गये हैं।

– कार्यक्रमों के बीच-बीच में नए आपराधिक कानूनों के बारे में व्याख्यात्मक वीडियो पोस्ट किए गए।

मेरी सरकार

– ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया वेबसाइट पर सूचनात्मक फ़्लायर्स अपलोड किए गए। इन लिंक्स को सभी MyGov सोशल मीडिया हैंडल के माध्यम से आगे प्रसारित किया गया।

– ई-सम्पर्क के माध्यम से प्रचार-प्रसार: जन जागरूकता के लिए 19 फरवरी को 7 करोड़ से अधिक लोगों के सम्पूर्ण सम्पर्क डाटाबेस को ई-मेल भेजा गया।

– जागरूकता फैलाने के लिए 14 मार्च 2024 को MyGov प्लेटफॉर्म पर एक क्विज़ आयोजित की गई। 27 मार्च तक 15,830 उपयोगकर्ताओं ने क्विज़ में भाग लिया और 9 अप्रैल को शीर्ष 20 विजेताओं की घोषणा की गई।

एक निबंध लेखन प्रतियोगिता आयोजित करने का प्रस्ताव है। सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टियों (एक जूरी पैनल के माध्यम से चयनित) को पुरस्कृत किया जाएगा और मंत्रालय तथा MyGov के सोशल मीडिया हैंडल पर पोस्ट किया जाएगा।

पाठ्यक्रम/प्रशिक्षण कार्यक्रमों में समावेश

– बार काउंसिल ऑफ इंडिया ने शैक्षणिक वर्ष 2024-25 (20 मई, 2024) से विश्वविद्यालयों और कानूनी शिक्षा केंद्रों के पाठ्यक्रम में तीन नए आपराधिक कानूनों को शामिल करना अनिवार्य कर दिया है।

– स्कूल शिक्षा विभाग: एनसीईआरटी स्कूली शिक्षा के विभिन्न चरणों में नए कानून लागू करने की योजना बना रहा है, यानी कक्षा 6-7 के लिए अक्टूबर 2024 तक, कक्षा 9-10 के लिए जनवरी 2025 तक।

समीक्षा बैठकें

गृह सचिव ने प्रचार अभियान, प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण के लिए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, उच्च शिक्षा विभाग, स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग, विधि कार्य विभाग, आईजीओटी-कर्मयोगी इंडिया, माईगव, बीपीआरएंडडी, एनसीआरबी और एनआईसी के साथ नौ समीक्षा बैठकें कीं।

गृह सचिव ने कानूनों के सफल कार्यान्वयन के लिए समयबद्ध रोडमैप तैयार करने हेतु राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों के मुख्य सचिवों और पुलिस महानिदेशकों के साथ पांच समीक्षा बैठकें कीं।

राज्य और केंद्र शासित प्रदेश 1 जुलाई से नए आपराधिक कानूनों को लागू करने के लिए प्रौद्योगिकी, क्षमता निर्माण और जागरूकता सृजन के मामले में पूरी तरह तैयार हैं।

1 जुलाई के लिए प्रस्तावित कार्यक्रम

— यूजीसी, एआईसीटीई और सीएफआई के साथ-साथ राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के सभी उच्च शिक्षा संस्थान 1 जुलाई को एक दिवसीय गतिविधियों का आयोजन करेंगे, जिसमें समूह चर्चा, कार्यशालाएं, सेमिनार, प्रश्नोत्तर सत्र, नए आपराधिक कानूनों के विभिन्न प्रावधानों पर प्रश्नोत्तरी शामिल होंगी, ताकि छात्रों, शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों की व्यापक भागीदारी के साथ न्याय के लक्ष्यों को प्राप्त करने के उद्देश्य से किए गए प्रमुख परिवर्तन को उजागर किया जा सके।

— इन तीन आपराधिक कानूनों के लागू होने के साथ ही, सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में प्रत्येक पुलिस स्टेशन के प्रभारी अधिकारी द्वारा नए आपराधिक कानूनों की मुख्य विशेषताओं को उजागर करने के लिए एक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। पुलिस स्टेशन या किसी उपयुक्त स्थान पर आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में महिलाएं, युवा, छात्र, वरिष्ठ नागरिक, सेवानिवृत्त पुलिस अधिकारी, प्रतिष्ठित व्यक्ति, स्वयं सहायता समूहों के सदस्य, आंगनवाड़ी केंद्र और स्थानीय शांति समितियों और स्कूल, कॉलेज आदि जैसे शैक्षणिक संस्थान भी शामिल होंगे।द्वारा प्रकाशित:ऋषभ शर्मा

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here