32 C
Mumbai
Wednesday, October 23, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

2 ईरानी एजेंट, 3 कमरों में बम: मोसाद द्वारा हमास प्रमुख को मार गिराने के अभियान के बारे में जानकारी

द टेलीग्राफ की रिपोर्ट के अनुसार , इजरायल की विशिष्ट खुफिया एजेंसी मोसाद ने तेहरान स्थित एक इमारत में विस्फोटक लगाने के लिए ईरानी सुरक्षा एजेंटों की मदद ली थी, जहां सशस्त्र फिलिस्तीनी समूह हमास के राजनीतिक नेता इस्माइल हनीया रह रहे थे ।

प्रारंभिक योजना मई में हनियेह की हत्या करने की थी, जब वह पूर्व ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के अंतिम संस्कार के लिए तेहरान की यात्रा पर थे। टेलीग्राफ से बात करने वाले दो ईरानी अधिकारियों के अनुसार, भारी भीड़ के कारण ऑपरेशन को रद्द कर दिया गया था, जिससे विफलता का बड़ा खतरा पैदा हो गया था।

इसलिए, ऑपरेशन को संशोधित करना पड़ा। मोसाद के निर्देशन में काम कर रहे दो एजेंटों ने उत्तरी तेहरान में इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) गेस्टहाउस के तीन अलग-अलग कमरों में विस्फोटक उपकरण रखे। यह स्थान रणनीतिक रूप से चुना गया था क्योंकि संभावना थी कि हनीयाह यहीं ठहरेंगे।

मोसाद कैसे काम करता है? 

3 बिलियन डॉलर के वार्षिक बजट और 7,000 कर्मचारियों के साथ, मोसाद, सीआईए के बाद पश्चिम में दूसरी सबसे बड़ी जासूसी एजेंसी है।

मोसाद के कई विभाग हैं, लेकिन इसकी आंतरिक संरचना का विवरण अधिकतर छिपा हुआ है। इसका न केवल फिलिस्तीनी आतंकवादी समूहों के अंदर मुखबिरों और एजेंटों का नेटवर्क है, बल्कि लेबनान, सीरिया और ईरान जैसे शत्रुतापूर्ण देशों में भी है। खुफिया एजेंसी का विशाल जासूसी नेटवर्क उन्हें आतंकवादी नेताओं की गतिविधियों के बारे में गहन जानकारी प्रदान करता है, जिससे वे आवश्यकता पड़ने पर सटीक हत्याएं करने में सक्षम होते हैं।

मोसाद कैसे काम करता है और हमास के हमले को रोकने में यह क्यों विफल रहा ?

विशेष ऑपरेशन डिवीजन, जिसे मेत्साडा के नाम से भी जाना जाता है, अत्यधिक संवेदनशील हत्या, तोड़फोड़, अर्धसैनिक और मनोवैज्ञानिक युद्ध अभियानों को अंजाम देता है।

हनियाह को ख़त्म करने के लिए ऑपरेशन

द टेलीग्राफ के अनुसार, ईरानी अधिकारियों के पास मौजूद निगरानी फुटेज में एजेंट चुपके से घूमते हुए, मिनटों में कई कमरों में घुसते और बाहर निकलते हुए दिखाई दे रहे हैं। डिवाइस लगाने के बाद, वे बिना पकड़े गए ईरान से बाहर निकल गए, लेकिन देश के भीतर एक स्रोत बनाए रखा। बुधवार की सुबह 2 बजे, गुर्गों ने उस कमरे में दूर से ही विस्फोटकों को उड़ा दिया, जहाँ हनीयाह रह ​​रहा था।

विस्फोट के परिणामस्वरूप हनीयेह की मौत हो गई, जो राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए तेहरान में थे। इस हत्या की पुष्टि IRGC के अधिकारियों ने की है, जो अब मानते हैं कि मोसाद ने अंसार-अल-महदी सुरक्षा इकाई के एजेंटों को नियुक्त किया था, जो देश के अंदर और बाहर उच्च पदस्थ अधिकारियों की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार समूह है। 

आईआरजीसी के एक अधिकारी ने टेलीग्राफ को बताया, “यह ईरान के लिए अपमानजनक है और सुरक्षा में बहुत बड़ी चूक है।” अधिकारी ने कहा कि इस चूक की आशंका को कम करने के लिए रणनीति बनाने के लिए एक विशेष कार्य समूह का गठन किया गया है।

संभावित परिणाम

इस उल्लंघन के जवाब में, IRGC जवाबी कार्रवाई के लिए अपने विकल्पों पर विचार कर रहा है। तेल अवीव पर सीधा हमला, जिसमें हिज़्बुल्लाह और अन्य ईरानी प्रॉक्सी शामिल हो सकते हैं, कथित तौर पर मूल्यांकन के तहत एक प्राथमिक विकल्प है।

1979 की इस्लामी क्रांति के बाद से, जिसने ईरान की राजनीतिक और सामाजिक संरचना को उलट दिया, देश ने प्रॉक्सी समूहों के माध्यम से मध्य पूर्व में अपना प्रभाव बढ़ाने का सचेत प्रयास किया है। 

प्रतिरोध की धुरी और मध्य पूर्व में ईरान का प्रॉक्सी नेटवर्क

कुद्स फोर्स, आईआरजीसी की पांच शाखाओं में से एक है, जो खुफिया और गुप्त कार्रवाइयों में विशेषज्ञता रखती है, और इन प्रॉक्सी समूहों के लिए मुख्य संपर्क बिंदु के रूप में कार्य करती है, तथा उन्हें ईरान के क्षेत्रीय एजेंडे को मजबूत करने के लिए हथियार और प्रशिक्षण प्रदान करती है।नवीनतम गाने सुनें 

राष्ट्रपति पेजेशकियन के पदभार ग्रहण करने के पहले दिन ही हत्या की घटना हुई, जिससे इस हत्या की मंशा पर संदेह पैदा हो गया है। अपने अभियान के दौरान, राष्ट्रपति पेजेशकियन ने इस्लामिक गणराज्य की भड़काऊ नीतियों से दूर रहने और बातचीत के माध्यम से ईरान की स्थिति को बहाल करने का वादा किया था।

राष्ट्रपति पेजेशकियन, एक अनुभवी विधिवेत्ता और हृदय शल्य चिकित्सक हैं, जो लंबे समय से ईरान में घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय सुधारों का समर्थन करते रहे हैं। हाल के चुनावों में उनकी जीत को बदलाव के आह्वान के रूप में देखा जा रहा है क्योंकि यह उनके पूर्ववर्तियों की कट्टरपंथी नीतियों से आम नाखुशी के बाद हुआ है। लेकिन ईरानी राजनीति की गतिशीलता, जहाँ कट्टरपंथी अभी भी बहुमत को नियंत्रित करते हैं और सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के पास अंतिम अधिकार है, श्री पेजेशकियन की अपनी दृष्टि को पूरा करने की क्षमता को परखने के लिए मजबूर करेगी।

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here