33 C
Mumbai
Friday, April 19, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

देश में 2 जनवरी से होगी कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन की शुरूवात, सरकार ने हर राज्यों में तैयारी भी की शुरू

कोरोना वैक्सीन आने की उम्मीदे हुयीं तेज

नई दिल्ली: नए साल में कोरोना वैक्सीन आने की उम्मीदे हुयीं तेज सरकार ने जिसके लिए तैयारी भी शुरू कर दी है। अब सरकार ने फैसला लिया है कि देश के हर राज्य में 2 जनवरी से कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा। ये फैसला गुरुवार को एक बैठक में स्वास्थ्य मंत्रालय ने लिया। ये ड्राई रन सिलेक्टेड साइट्स पर ही किया जाएगा।

गुरुवार को केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए सभी राज्यों के स्वास्थ्य सचिव और स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ बैठक की। देश के 4 राज्यों में ही इससे पहले अब तक ऐसा ड्राई रन किया गया था, जिसे पंजाब, गुजरात, आंध्र प्रदेश और असम में किया गया था। इस ड्राई रन को लेकर काफी अच्छे परिणाम सामने आए थे, जिसके बाद अब पूरे देश में सरकार ने इस ड्राई रन को लागू करने का फैसला किया है।

“MA news” app डाऊनलोड करें और 4 IN 1 का मजा उठायें  + Facebook + Twitter + YouTube.Download now

सभी राज्यों को ये सुनिश्चित करने को कहा गया है कि कोविन में इन लाभार्थियों का डेटा अपलोड किया गया है ड्राई रन के लिए सेशन साइट पर भी ये लाभार्थी उपलब्ध होंगे। स्टेट्स और यूटी हेल्थ केयर वर्कर लाभार्थियों के डेटा को अपलोड करने के साथ-साथ कोविन एप्लीकेशन पर बनाए जाने वाले सुविधाओं तथा उपयोगकर्ताओं को तैयार करेंगे।

मानवाधिकार अभिव्यक्ति न्यूज की चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ क्लिक करे

जिन लोगों को ड्राई रन के दौरान वैक्सीन दी जानी होती है, उनको एसएमएस भेजा जाएगा। उसके बाद वैक्सीनेशन पर अधिकारियों से लेकर स्वास्थ्यकर्मी काम करेंगे। खासतौर पर इसमें वैक्सीन के स्टोरेज, वितरण और टीकाकरण की तैयारियों को परखा जाता है जो कि शहर के बड़े सरकारी अस्पतालों या अन्य जगहों पर की जा रही हैं।

रोचक खबरों के लिये यहाँ क्लिक करें 

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here