30 C
Mumbai
Sunday, May 5, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

अब पॉक्सो के तहत 13 आरोपियों के खिलाफ होगी कार्रवाई, जिम्मेदार छात्र की मौत के लिए

पश्चिम बंगाल की प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय जादवपुर विश्वविद्यालय (जेयू) में छात्र की कथित रैगिंग से मौत मामले में पुलिस ने आरोपितों पर पॉक्सो की धारा जोड़ दिया है। पुलिस ने इस घटना में पहले हत्या और फिर रैगिंग का मामला दर्ज किया था। अब पुलिस ने गिरप्तार 12 आरोपितों पर पॉक्सो एक्ट की धारा 12 के तहत मामला दर्ज किया गया है। अभी सभी गिरफ्तार आरोपी न्यायिक हिरासत में हैं।

जादवपुर विश्वविद्यालय के विज्ञान विभाग के डीन सुबेनॉय चक्रवर्ती ने एक साक्षात्कार में बताया कि मौत की जांच के लिए 10 सदस्यीय समिति का गठन किया गया है। घटना रात करीब 12 बजे की है। दो मंजिला बालकनी से गिरने के कारण स्वर्णोदीप कुंडू की एक दिन बाद इलाज के दौरान मौत हो गई थी। जानकारी मिलते ही छात्र के माता-पिता को सूचित किया था। मामले की जांच के बाद ही सच सामने आ पाएगा कि आखिर मौत का असल कारण क्या है। आंतरिक सात सदस्यीय समिति की अध्यक्षता सुबेनॉय चक्रवर्ती करेंगे। 15 दिन के भीतर कमेटी अपनी रिपोर्ट सौंपेगी।

सीनियरों पर रैगिंग के आरोप
मामले में एक अधिकारी का कहना है कि हाल ही में पहले वर्ष की कक्षाएं शुरू हुईं हैं। छात्रों ने मामले में सीनियर्स पर रैगिंग के आरोप लगाए हैं। शुरुआती जांच में सामने आया कि मृतक को सीनियर परेशान कर रहे थे। बुधवार को करीब चार बार उसने अपनी मां को कॉल किया था। बुधवार रात नौ बजे मृतक ने अपनी मां को भी मृतक ने अपनी परेशानी के बारे में जानकारी दी थी। इसके बाद उसने अपना फोन बंद कर लिया था। टीम का कहना है कि हम मृतक के फोन के साथ उसके रूममेट के फोन भी खंगाल रहे हैं। पोस्टमोर्टम रिपोर्ट के आने का इंतजार है। अधिकारी ने आगे बताया कि कहना है कि मृतक काफी परेशान था, सीनियर उसे हमेशा गे (समलैंगिक) कहकर बुलाते थे। वह अपना फेसबुक अकाउंट भी डिएक्टिवेट कर चुका था। छात्रावास के एक छात्र ने मौत के बाद फेसबुक पर एक पोस्ट कर सीनियर को मौत का असल जिम्मेदार माना है। छात्र ने आरोप लगाते हुए रैगिंग को मौत का असल कारण कहा है।

इलाज के दौरान तोड़ा दम
डीन ने आगे बताया कि बालकनी से गिरने के बाद कुंडू को उसके सहपाठी जादवपुर के केपीसी अस्पताल लेकर गए। यहां इलाज के दौरान गुरुवार सुबह उसकी मौत हो गई। कुंडू पश्चिम बंगाल के नादिया जिले का रहने वाला था। वह विश्वविद्यालय के बंगाली विभाग के प्रथम वर्ष का छात्र था।

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here