28.9 C
Mumbai
Friday, May 3, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

आपके बालों को तेजी से बढ़ाने में और मजबूत बनाने में मदद करेंगे ये तरीके, पढ़िये और जानें

आप उन सभी बालों के रोमों के साथ पैदा हुए हैं जो आपके पास कभी भी रहे होंगे। अकेले आपके सिर में लगभग 100,000 रोम होते हैं । जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, कुछ रोम बाल पैदा करना बंद कर देते हैं, जो गंजेपन या बालों के पतले होने का कारण बनता है।

कुल मिलाकर, आपके सिर पर प्रत्येक बाल के विकास चक्र में 2 से 6 साल लग सकते हैं।

बालों के बढ़ने की गति आपकी उम्र, बालों के प्रकार, समग्र स्वास्थ्य और कुछ चिकित्सीय स्थितियों जैसे कारकों पर निर्भर करती है। यह जानने के लिए पढ़ें कि हम बालों के विकास के पीछे के विज्ञान के बारे में क्या जानते हैं और स्वस्थ बालों के लिए उस ज्ञान का उपयोग कैसे करें।

स्टेप्स –

स्वस्थ बालों के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए हर दिन कुछ मिनट के लिए अपने सिर की मालिश करें।
कोशिका और बालों के विकास में सहायता के लिए प्रतिदिन कम से कम 45 ग्राम (1.6 औंस) प्रोटीन खाएं।अपने आयरन और जिंक के स्तर को बढ़ाने के लिए पत्तेदार सब्जियाँ, फलियाँ, साबुत अनाज और समुद्री भोजन खाएँ, जो स्वस्थ विकास के लिए आवश्यक हैं।
अपने बालों को रोज़मेरी , लैवेंडर , पुदीना, चाय के पेड़, या थाइम आवश्यक तेल के साथ वाहक तेल में पतला करके साप्ताहिक रूप से कंडीशन करें।

स्कैल्प मसाजर मशीन का उपयोग करें या रोजाना लगभग 4 मिनट तक अपने स्कैल्प की हाथ से मालिश करें । हालाँकि आपके बालों की लंबाई पर प्रभाव न्यूनतम है, लेकिन मालिश निश्चित रूप से आपके बालों को घना करने में मदद करती है (जो लंबे समय तक बढ़ने के साथ-साथ उन्हें पूर्ण और आकर्षक बनाए रखेगी)।

आपके वज़न और जीवनशैली के आधार पर आपकी प्रोटीन की ज़रूरतें अलग-अलग होती हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप सक्रिय हैं और मांसपेशियां बनाना चाहते हैं, तो आपको प्रति दिन 45 ग्राम (1.6 औंस) से अधिक की आवश्यकता होगी।

आपको आवश्यक आयरन और जिंक की मात्रा आपकी उम्र, लिंग और जीवनशैली पर निर्भर करती है। अपने दैनिक खनिज सेवन को बदलने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।
यदि आप केवल आहार से उचित स्तर के विटामिन और खनिज प्राप्त करने के लिए संघर्ष करते हैं, तो अपने स्वास्थ्य आहार में दैनिक मल्टीविटामिन जोड़ने पर विचार करें।
संभावना है कि यदि आप नियमित रूप से संतुलित आहार खा रहे हैं , तो आपके आयरन और जिंक का स्तर पहले से ही उस स्तर के करीब है जहां उन्हें होना चाहिए।

  1. प्रतिदिन कुछ समय धूप में बिताकर और फोर्टिफाइड दूध या फोर्टिफाइड संतरे का जूस जैसे विटामिन डी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करके अधिक विटामिन डी प्राप्त करें।
  2. संतरे, नींबू, अंगूर और नीबू जैसे खट्टे फलों से विटामिन सी प्राप्त करें।
  3. अंडे, पनीर, मशरूम, बादाम और फूलगोभी में बायोटिन की तलाश करें। मछली, मांस, अंडे, डेयरी, पत्तेदार साग, मटर, बीन्स, या विटामिन बी-समृद्ध खाद्य पदार्थों से अन्य बी विटामिन प्राप्त करें।
  4. अपने दैनिक विटामिन सेवन में कोई भी बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।

सैलून में केराटिन उपचार महंगा है, लेकिन यह आपके बालों को चमकदार बना सकता है और 6 महीने तक बालों का झड़ना कम कर सकता है।
कैफीन युक्त शैंपू बाल बढ़ाने के अन्य तरीकों का समर्थन कर सकते हैं, लेकिन यह पुष्टि करने के लिए अधिक शोध की आवश्यकता है कि क्या वे अपने आप में प्रभावी हैं।

  1. जब आप तनावग्रस्त या अभिभूत महसूस करें तो अपने आप को सकारात्मक लोगों के साथ घेरें। अलग-थलग रहने से हालात बदतर हो सकते हैं।
  2. यदि आप स्वयं तनाव को प्रबंधित करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो मार्गदर्शन के लिए किसी परामर्शदाता या चिकित्सक से मिलने पर विचार करें।

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here