29 C
Mumbai
Wednesday, October 16, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

एयरलाइंस को बम से उड़ाने की धमकी देने के मामले में नाबालिग हिरासत में, दोस्त को फंसाना चाहता था: पुलिस

सोमवार से विभिन्न एयरलाइनों को बम की धमकियाँ दिए जाने के सिलसिले में मुंबई पुलिस ने एक नाबालिग को हिरासत में लिया है, जिसके कारण कुछ उड़ानों को डायवर्ट किया गया है, जिसमें एक कनाडा के दूरदराज के हवाई अड्डे पर भी शामिल है। पुलिस ने कहा कि कथित तौर पर धमकियाँ इसलिए दी गईं क्योंकि लड़का अपने एक दोस्त को फंसाना चाहता था, जिसके साथ उसका पैसों को लेकर विवाद था। 

छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव का 17 वर्षीय लड़का, जो स्कूल छोड़ चुका है, और उसके पिता को मुंबई पुलिस ने मंगलवार को तलब किया था । पुलिस सूत्रों ने बताया कि उसे हिरासत में ले लिया गया है और उसे रिमांड होम ले जाया जा रहा है, जबकि उसके पिता से अभी भी पूछताछ की जा रही है। किशोर ने कथित तौर पर उस दोस्त के नाम से एक्स पर एक हैंडल बनाया, जिसके साथ उसका विवाद था और उससे बम की धमकी पोस्ट की।

कम से कम 19 धमकियाँ दी गई हैं, जिनमें से चार सोमवार को दी गई थीं, और मुंबई पुलिस ने तीन प्राथमिकी रिपोर्ट (एफआईआर) दर्ज की हैं। किशोर को फिलहाल पहली एफआईआर के सिलसिले में हिरासत में लिया गया है, जो सोमवार की धमकियों से संबंधित है। 

पुलिस ने बताया कि सोमवार को लड़के ने चार उड़ानों को फर्जी धमकियाँ दी थीं, जिनमें से तीन अंतरराष्ट्रीय मार्ग पर थीं। इनमें से दो विलंबित हो गईं, जिनमें मुंबई से न्यूयॉर्क जाने वाली एयर इंडिया की उड़ान AI 119 भी शामिल थी, जिसे नई दिल्ली डायवर्ट किया गया और एक को रद्द करना पड़ा।

मंगलवार को कम से कम सात उड़ानें प्रभावित हुईं, जिनमें दिल्ली से शिकागो जाने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट एआई 127 भी शामिल है, जिसे कनाडा के इकालुइट एयरपोर्ट पर डायवर्ट किया गया। सऊदी अरब के दम्मन से लखनऊ जाने वाली इंडिगो की फ्लाइट 6ई 98 को जयपुर में आपातकालीन लैंडिंग करानी पड़ी और एयर इंडिया एक्सप्रेस, अकासा एयर और अलायंस एयर को भी धमकियाँ मिली हैं। 

मंगलवार को ये धमकियां एक एक्स हैंडल से जारी की गईं, जिसने दोपहर में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट करना शुरू किया।

बुधवार को भी फर्जी कॉल जारी रहीं, नई दिल्ली-बेंगलुरु आकाश एयर फ्लाइट (QP 1335) को राजधानी वापस लौटना पड़ा और इंडिगो की मुंबई-दिल्ली फ्लाइट 6E 651 को अहमदाबाद डायवर्ट करना पड़ा। पांच अन्य उड़ानों को भी बम की धमकी मिली, जिनमें स्पाइसजेट की दो उड़ानें भी शामिल हैं।

दिल्ली पुलिस ने धमकियों के संबंध में कई प्राथमिकी भी दर्ज की हैं और यह मुद्दा बुधवार को परिवहन संबंधी संसदीय स्थायी समिति की बैठक में भी उठा।

सूत्रों ने बताया कि विमानन अधिकारियों ने पैनल में शामिल सांसदों को बताया कि उनके पास कुछ “महत्वपूर्ण सुराग” हैं तथा कुछ संदिग्धों की पहचान कर ली गई है।

नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू ने भी अपने विभाग और विमानन नियामक नागरिक उड्डयन महानिदेशालय के अधिकारियों के साथ बैठक की।

एक एयरलाइन के वरिष्ठ अधिकारियों ने एनडीटीवी को बताया कि इस तरह की फर्जी कॉलों का वित्तीय स्थिति पर गहरा असर पड़ता है, लेकिन उनके पास इन्हें गंभीरता से लेने के अलावा कोई विकल्प नहीं है।

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here