27 C
Mumbai
Friday, October 25, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

कोलकाता दुष्कर्म-हत्याकांड के विरोध में UK के 13 शहरों में एक साथ प्रदर्शन, न्याय-सुरक्षा की मांग

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में ड्यूटी के दौरान महिला डॉक्टर के साथ दरिंदगी के विरोध में विदेशों में भी आवाज उठ रही है। यूनाइटेड किंगडम (यूके) के एडिनबर्ग में भारतीय दूतावास के समक्ष 22 अगस्त की शाम 7 बजे हुए प्रदर्शन में सैकड़ों पुरुष, महिलाएं और बच्चे शामिल थे। इस दौरान यूके के 13 शहरों के साथ अमेरिका में भी इसी समय प्रदर्शन किए गए।  

अपराधियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग
एडिनबर्ग में हुए प्रदर्शन में अनेक स्कॉटिश भारतीय डॉक्टर भी शामिल थे, जिन्होंने भारत और यूके में प्रशिक्षण प्राप्त किया है, ताकि वे इस प्रदर्शन के माध्यम से मानवता के खिलाफ जघन्य अपराध के विरोध में एकजुटता दिखा सकें। प्रवासी भारतीय समुदाय के सदस्यों ने डॉक्टर के शोक संतप्त परिवार के प्रति संवेदना प्रकट की और घटना के लिए जिम्मेदार अपराधियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की गई।

इस प्रदर्शन में शामिल लोगों ने हाथों में पोस्टर थाम रखे थे, जिस पर मृत महिला डॉक्टर को न्याय दिलाने के साथ इस तरह की घटनाओं पर सख्ती से रोक लगाने की बात लिखी थी। इस दौरान लोगों ने टॉर्च और मोमबत्ती जलाकर मृतात्मा की शांति के लिए प्रार्थना भी की। घटना के विरोध में भारत सरकार को अग्रेषित करने के लिए एक याचिका भारतीय दूतावास के वाणिज्य दूतावास जनरल (सीजी) कार्यालय को दी गई।

भारतीय दूतावास को सौंपी गई याचिका में कार्यस्थलों पर महिला डॉक्टरों की सुरक्षा के बारे में गहरी चिंता व्यक्त की गई और सरकार से उन्हें पूर्ण सुरक्षा मुहैया करवाने की व्यवस्था करने को कहा गया है। दिवंगत महिला डॉक्टर को समय से न्याय दिलाने के लिए कानूनों में बदलाव की बात भी याचिका में कही गई है, ताकि भविष्य में इस तरह के अपराधों की पुनरावृत्ति न हो सके।

कोलकाता में महिला डॉक्टर के साथ दरिंदगी
कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज-अस्पताल में जूनियर डॉक्टर के साथ दरिंदगी की घटना आठ और नौ अगस्त की दरमियानी रात की है। मृतक मेडिकल कॉलेज में चेस्ट मेडिसिन विभाग की स्नातकोत्तर द्वितीय वर्ष की छात्रा और प्रशिक्षु डॉक्टर थीं। गुरुवार को अपनी ड्यूटी पूरी करने के बाद रात के 12 बजे उसने अपने दोस्तों के साथ डिनर किया। इसके बाद से महिला डॉक्टर का कोई पता नहीं चला। शुक्रवार सुबह उस वक्त मेडिकल कॉलेज में हड़कंप मच गया जब चौथी मंजिल के सेमिनार हॉल से अर्ध नग्न अवस्था में डॉक्टर का शव बरामद हुआ।

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here