30 C
Mumbai
Wednesday, October 16, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

चेन्नई में एयर शो के दौरान उमड़ी भारी भीड़, दम घुटने से तीन की मौत, 100 लोग अस्पताल में भर्ती

अपनी 92वीं वर्षगांठ मनाने के लिए भारतीय वायु सेना ने आज तमिलनाडु के चेन्नई मरीना एयरफील्ड में एक एयर एडवेंचर शो का आयोजन किया था। 21 सालों में पहली बार चेन्नई ने वायुसेना दिवस समारोह की मेजबानी की थी। उमस भरी गर्मी के बीच हजारों की संख्या में लोग एयर शो देखने पहुंचे थे। इस दौरान लोगों ने राफेल सहित भारतीय वायुसेना के नए विमानों के अद्भुत करतब देखे। दोपहर को शो खत्म होने के बाद मरीना एयर फील्ड से भारी भीड़ निकली। इसके चलते सड़कें, मेट्रो और रेलवे स्टेशन खचाखच भरे नजर आए। 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मरीना एयर फील्ड पर एयर शो के दौरान ही एक महिला की हालत बिगड़ गई। महिला को भीड़ के बीच एंबुलेंस से अस्पताल ले जाया गया। इसके अलावा भारी भीड़ और गर्मी के कारण लोगों के बेहोश होने और अस्पताल ले जाने की सूचनाएं मिलीं। करीब 100 से ज्यादा लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया।

सुबह 11 बजे से पहले ही उत्साही लोग मरीना बीच पर जमा हो गए थे। इनमें से कई ने छाते से खुद को चिलचिलाती धूप से बचाने की कोशिश की। एयर शो की शुरुआत भारतीय वायुसेना के विशेष गरुड़ बल के कमांडो द्वारा एक कृत्रिम बचाव अभियान और बंधक को मुक्त कराने में अपने साहसिक कौशल का प्रदर्शन करके हुई।

एयर शो के दौरान हुई अव्यवस्था को लेकर AIADMK के नेता एडप्पादी के पलानीस्वामी ने एक्स पर पोस्ट किया। उन्होंने लिखा कि भारतीय वायु सेना के 92वीं वर्षगांठ पर चेन्नई में एयर शो का आयोजन किया गया था। इसके लिए पहले ही अधिसूचना प्रकाशित कर दी गई थी। तमिलनाडु सरकार ने बताया था कि एयर शो को देखने लाखों लोग आएंगे इसलिए परिवहन और बुनियादी सुविधाओं की व्यवस्था की गई है। मगर कार्यक्रम में प्रशासनिक व्यवस्था और  यातायात को ठीक से प्रबंधित नहीं किया गया। पुलिस बल भी अपर्याप्त था।

उन्होंने लिखा कि लोग भारी ट्रैफिक में फंसे हुए हैं। पीने का पानी भी उपलब्ध नहीं है। वहीं लू लगने के कारण कई लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उन्होंने दावा किया कि एयर शो में पांच लोगों की मौत हो गई है। इससे मुझे दुख हुआ है। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदना है। महत्वपूर्ण आयोजन में भी उचित समन्वय स्थापित करने में विफल रहने के लिए मैं DMK सरकार की कड़ी निंदा करता हूं। वायु सेना के भारत के विभिन्न शहरों में अब तक कार्यक्रम अच्छे चल रहे हैं, लेकिन तमिलनाडु में हुई घटना में जान-माल की हानि बहुत दुखद है। इस आयोजन के लिए उचित सुरक्षा प्रदान करने में विफल रहने के लिए एमके स्टालिन सरकार की मैं कड़ी निंदा करता हूं।

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here