31 C
Mumbai
Wednesday, October 16, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

दिल्ली दंगे: हाईकोर्ट ने उमर खालिद और शरजील इमाम की जमानत याचिका 25 नवंबर तक स्थगित की

दिल्ली उच्च न्यायालय ने 2020 के उत्तर-पूर्वी दिल्ली दंगों से संबंधित एक बड़ी साजिश का आरोप लगाने वाले यूएपीए मामले के संबंध में उमर खालिद, शरजील इमाम और अन्य आरोपी व्यक्तियों द्वारा दायर जमानत याचिकाओं पर सोमवार को सुनवाई स्थगित कर दी।

न्यायमूर्ति नवीन चावला और न्यायमूर्ति शालिन्दर कौर की खंडपीठ के आज नहीं बैठने के कारण मामले की सुनवाई स्थगित कर दी गई।

जमानत याचिका पर अगली सुनवाई 25 नवंबर को होगी।

मामले को आज नई बेंच के समक्ष नए सिरे से सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया गया था। हालांकि, आज बेंच के नहीं बैठने के कारण कोर्ट मास्टर ने मामले में अगली सुनवाई की तारीख दे दी।

कोर्ट मास्टर के अनुसार, बेंच कल भी नहीं बैठेगी।

उमर खालिद और शरजील इमाम के साथ, नई पीठ सह-आरोपी मोहम्मद सलीम खान, शिफा उर रहमान, शादाब अहमद, अतहर खान, खालिद सैफी और गुलफिशा फातिमा की जमानत याचिकाओं पर सुनवाई करने वाली थी।

आरोपी इशरत जहां को दी गई जमानत के खिलाफ दिल्ली पुलिस की अपील भी आज सूचीबद्ध थी। इस मामले की सुनवाई दोपहर 3:15 बजे तय की गई थी।

अक्टूबर 2022 में जस्टिस सिद्धार्थ मृदुल की अध्यक्षता वाली समन्वय पीठ ने उमर खालिद को ज़मानत देने से इनकार कर दिया था। इसके बाद उन्होंने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया, लेकिन बाद में अपनी एसएलपी वापस ले ली। उन्होंने ट्रायल कोर्ट में दूसरी नियमित ज़मानत याचिका दायर की, जिसे इस साल की शुरुआत में खारिज कर दिया गया।

खालिद की अपील में अब उनकी दूसरी नियमित जमानत याचिका खारिज किए जाने को चुनौती दी गई है। अगस्त में जस्टिस सुरेश कुमार कैत की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने जमानत याचिका पर नोटिस जारी किया था।

अन्य आरोपियों की जमानत अपीलें 2022 से दिल्ली उच्च न्यायालय में लंबित हैं।

नई खंडपीठ को जमानत अपीलों का आवंटन किया गया था, क्योंकि पिछली पीठों ने या तो इन पर सुनवाई करने से खुद को अलग कर लिया था या वे मामलों की पूरी तरह सुनवाई और निर्णय नहीं कर सकी थीं।

दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ द्वारा भारतीय दंड संहिता, 1860 और गैरकानूनी गतिविधियाँ (रोकथाम) अधिनियम, 1967 के तहत विभिन्न अपराधों के तहत एफआईआर संख्या 59/2020 दर्ज की गई थी।

मामले में आरोपी हैं ताहिर हुसैन, उमर खालिद, खालिद सैफी, इशरत जहां, मीरान हैदर, गुलफिशा फातिमा, शिफा-उर-रहमान, आसिफ इकबाल तन्हा, शादाब अहमद, तस्लीम अहमद, सलीम मलिक, मोहम्मद। सलीम खान, अतहर खान, सफूरा जरगर, शरजील इमाम, फैजान खान और नताशा नरवाल।

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here