29 C
Mumbai
Friday, October 18, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

न्यूयॉर्क टाइम्स ने बांग्लादेश में हिंदू विरोधी हिंसा को ‘बदला लेने वाला हमला’ बताया, आलोचना के बाद किया सुधार

न्यूयॉर्क टाइम्स ने गुरुवार को उस समय व्यापक नाराजगी जाहिर की जब उसने बांग्लादेश में पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना के इस्तीफे के बाद हुई हिंदू विरोधी हिंसा को “बदला लेने वाला हमला” बताया।

दुनिया भर के लोगों द्वारा विभिन्न मंचों पर आलोचना किये जाने के बाद अमेरिकी मीडिया हाउस ने अपनी हेडलाइन बदल दी।

कुछ लोगों ने यह भी बताया कि मीडिया फर्म द्वारा कोई माफी या स्पष्टीकरण जारी नहीं किया गया।

तमिल राजनीतिक साप्ताहिक पत्रिका तुगलक के संपादक और हिंदू समर्थक स्वामीनाथन गुरुमूर्ति ने भी न्यूयॉर्क टाइम्स पर निशाना साधा।

1971 के मुक्ति संग्राम में लड़ने वाले दिग्गजों के परिवारों के लिए 30% नौकरियों को आरक्षित करने वाली विवादास्पद कोटा प्रणाली को लेकर अशांति के बीच प्रधान मंत्री शेख हसीना को पद से हटाए जाने के बाद सैकड़ों हिंदू घरों, व्यवसायों और मंदिरों में तोड़फोड़ की गई है।

भारत ने इस घटना पर चिंता व्यक्त की है, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि “विशेष रूप से चिंताजनक बात यह है कि अल्पसंख्यकों, उनके व्यवसायों और मंदिरों पर भी कई स्थानों पर हमला किया गया।”

भारत सरकार के दो सूत्रों ने रॉयटर्स को बताया कि भारत ने बांग्लादेश स्थित अपने दूतावास और वाणिज्य दूतावासों से सभी गैर-आवश्यक कर्मचारियों और उनके परिवारों को निकाल लिया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि सभी भारतीय राजनयिक बांग्लादेश में ही हैं और मिशन काम कर रहे हैं। राजधानी ढाका में उच्चायोग या दूतावास के अलावा चटगांव, राजशाही, खुलना और सिलहट में भी भारत के सहायक उच्चायोग या वाणिज्य दूतावास हैं।

राजनीतिक अशांति के बीच, 199 यात्रियों और छह शिशुओं को लेकर एयर इंडिया का एक विमान बुधवार सुबह-सुबह ढाका से दिल्ली उतरा, एएनआई ने बताया।

एएनआई द्वारा उद्धृत सूत्रों के अनुसार, एयर इंडिया ने कल देर रात ढाका हवाई अड्डे पर बुनियादी ढांचे की चुनौतियों के बावजूद अल्प सूचना पर विशेष चार्टर उड़ान संचालित की।

बांग्लादेश की 170 मिलियन आबादी में हिंदुओं की संख्या लगभग 8% है और ऐतिहासिक रूप से उन्होंने विपक्षी गुट के बजाय हसीना की अवामी लीग पार्टी का समर्थन किया है, जो कि काफी हद तक धर्मनिरपेक्ष मानी जाती है, जिसमें एक कट्टरपंथी इस्लामवादी पार्टी भी शामिल है।

बांग्लादेश हिंदू बौद्ध ईसाई एकता परिषद (बीएचबीसीयूसी) ने कहा कि सोमवार से अब तक 200-300 मुख्य रूप से हिंदू घरों और व्यवसायों में तोड़फोड़ की गई है और 15-20 हिंदू मंदिरों को नुकसान पहुंचाया गया है। इसके महासचिव राणा दासगुप्ता ने कहा कि 40 लोग घायल हुए हैं, हालांकि गंभीर रूप से नहीं।

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here