28 C
Mumbai
Tuesday, October 15, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

महाराष्ट्र चुनाव से पहले CEC के सामने बाबा सिद्दीकी का सवाल, हिंसा के खिलाफ सख्ती की दी गारंटी

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव कराने की तैयारी शुरू हो चुकी है। बीते दिनों सत्ताधारी दल राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के नेता बाबा सिद्दीकी की गोली मारकर हत्या कर दी गई। बांद्रा जैसे हाईप्रोफाइल इलाके में हुई हत्या का मामला सुर्खियों में है। चुनावी तैयारियों के बीच आज चुनाव आयोग से भी इस संबंध में एक सवाल पूछा गया। सुरक्षित वातावरण में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव की गारंटी देते हुए अपने जवाब में मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा, आयोग सुरक्षा से किसी भी प्रकार का कोई समझौता नहीं करेगा। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम के बीच मतदान कराए जाएंगे। हालांकि उन्होंने विधानसभा चुनावों की तुलना में स्थानीय निकाय चुनाव में अधिक मतदाताओं के शिरकत करने को भी बड़ी चुनाैती माना।

मतदान के प्रति शहरी लोगों की उदासीनता चिंताजनक
मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि महाराष्ट्र जैसे प्रदेश में एक ही चरण में विधानसभा चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके से कराया जाए, आयोग इस बात का पूरा ध्यान रख रहा है। उन्होंने व्यापक जनभागीदारी का आह्वान भी किया। सिद्दीकी की हत्या के बाद उपजी सुरक्षा संबंधी चिंताओं को स्वीकार करते हुए राजीव कुमार ने कहा, चुनाव आयोग पहले से ही मतदान के प्रति शहरी लोगों की उदासीनता के मुद्दे से निपटने में लगा हुआ है।

आदर्श आचार संहिता लागू, किसी भी तरह की हिंसा अस्वीकार्य
बकौल राजीव कुमार, आदर्श आचार संहिता लागू रहने के दौरान राज्य के पुलिस अधिकारियों को राजनीतिक रंग वाले अपराध से निपटने के लिए सख्ती करने का निर्देश दिया जाएगा। अभी तक, हमारी कोई भूमिका नहीं थी। जैसे ही एमसीसी लागू होगी, हम इस पर सख्त रुख अपनाएंगे। किसी भी तरह की हिंसा अस्वीकार्य है।

हिंसा के खिलाफ जीरो टॉलरेंस नीति अपनाएगा आयोग
महाराष्ट्र में आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद हिंसा, खासकर राजनीतिक हस्तियों के खिलाफ हिंसा को रोकने के लिए सख्त रुख अपनाने की गारंटी देते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि वे राज्य की पुलिस को यह स्पष्ट कर देंगे कि किसी भी तरह की हिंसा नहीं होनी चाहिए। उन्होंने हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में चुनावों के शांतिपूर्ण रहने का जिक्र किया और कहा कि आयोग सुनिश्चित करेगा कि दोनों राज्यों में किसी भी तरह की हिंसा न हो।

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here