28.9 C
Mumbai
Friday, May 3, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

“लोकतंत्र को अपना काम करने दें”: अरविंद केजरीवाल को मुख्यमंत्री पद से हटाने की याचिका हुई खारिज

दिल्ली उच्च न्यायालय ने भ्रष्टाचार के आरोपों में पिछले महीने गिरफ्तारी के बाद अरविंद केजरीवाल को मुख्यमंत्री पद से हटाने की मांग वाली याचिका को तीसरी बार खारिज कर दिया है। एक महत्वपूर्ण टिप्पणी में, कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश मनमोहन की अगुवाई वाली पीठ ने कहा, “लोकतंत्र को अपना काम करने दें”।

अदालत – जिसकी एक अलग पीठ इस मामले में अंतरिम राहत के लिए श्री केजरीवाल की याचिका पर आज बाद में फैसला सुनाएगी – ने आम आदमी पार्टी नेता को अपना पद छोड़ने के लिए मजबूर करने पर दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना को सलाह देने से भी इनकार कर दिया। उच्च न्यायालय ने कहा, “उन्हें (श्री सक्सेना) हमारे मार्गदर्शन की आवश्यकता नहीं है। हम उन्हें सलाह देने वाले कोई नहीं हैं। उन्हें कानून के अनुसार जो भी करना होगा वह करेंगे।”

अदालत हिंदू सेना की जनहित याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें उपराज्यपाल को श्री केजरीवाल को इस्तीफा देने का निर्देश देने की मांग की गई थी। याचिकाकर्ता से कहा गया कि वह “व्यक्तिगत मुद्दों” पर राष्ट्रीय हित को प्राथमिकता दे और यदि वह इस मुद्दे पर कायम रहना चाहता है, तो “इस मुद्दे को किसी अन्य मंच के समक्ष उठाए”।

पिछले सप्ताह कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश ने कहा था कि मौजूदा मुख्यमंत्री को हटाना न्यायिक हस्तक्षेप के दायरे से बाहर है। अदालत ने कहा, “यह सरकार के अन्य अंगों पर निर्भर है कि वे कानून के मुताबिक इस मुद्दे की जांच करें।” और उससे पहले की याचिका के लिए, तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश राजेंद्र मेनन की अगुवाई वाली पीठ ने एक सख्त बयान दिया, जिसमें कहा गया था, “अभियोजन चल रहा है… उन्हें बरी किया जा सकता है”।

अरविंद केजरीवाल को कथित शराब नीति घोटाले के सिलसिले में 21 मार्च को गिरफ्तार किया गया था, जिसने चुनाव से कुछ हफ्ते पहले AAP को परेशान कर दिया था। विपक्ष ने मौजूदा मुख्यमंत्री और भारत राष्ट्र समिति की के कविता सहित अन्य वरिष्ठ राजनीतिक नेताओं की गिरफ्तारी की निंदा की है।

बुधवार को अंतरिम राहत के लिए दलील देते हुए श्री केजरीवाल के वकील ने गिरफ्तारी के समय पर सवाल उठाया।

वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा, “इतनी जल्दबाजी क्यों? मैं राजनीति के बारे में बात नहीं कर रहा हूं… कानून के बारे में बात कर रहा हूं।” उन्होंने दलील दी कि गिरफ्तारी का मतलब “पहला वोट पड़ने से पहले आप को खत्म करना” है।

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here