30 C
Mumbai
Saturday, May 4, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

लोकसभा की आचार समिति की बैठक टली, अब बैठक सात की जगह नौ नवंबर को होगी; मामला महुआ से जुड़ा है

तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ ‘सवाल के बदले नकदी’ के आरोपों पर मसौदा रिपोर्ट पर विचार करने और उसे स्वीकार करने के लिए लोकसभा की आचार समिति की बैठक सात नवंबर से नौ नवंबर तक के लिए स्थगित कर दी गई है। लोकसभा सचिवालय ने एक अधिसूचना के जरिए यह जानकारी दी। 

मसौदा रिपोर्ट को स्वीकार करने के लिए बैठक बुलाने का मतलब है कि भाजपा सांसद विनोद कुमार सोनकर की अध्यक्षता वाली आचार समिति ने अपनी जांच पूरी कर ली है और अब वह अपनी सिफारिशें देगी। इससे पहले इसके सदस्यों ने दो नवंबर को अपने अंतिम विचार-विमर्श में पार्टी लाइन का पालन किया।

पंद्रह सदस्यीय समिति में भाजपा सदस्य बहुमत मे हैं, इसलिए मोइत्रा के खिलाफ आरोपों को गंभीरता से लेने की संभावना है, खासकर तब जब उन्होंने सोनकर पर पिछली बैठक में उन पर व्यक्तिगत सवाल पूछने का आरोप लगाया है। विपक्षी सदस्यों की ओर से असहमति नोट आने की संभावना के बीच समिति लोकसभा स्पीकर ओम बिरला को सौंपी अपनी रिपोर्ट में उनके खिलाफ सिफारिश कर सकती है। 

विपक्ष के सभी पांच दो नवंबर की बैठक से बाहर चले गए थे और आरोप लगाया था कि सोनकर ने उनसे उनकी यात्राओं, होटल में ठहरने और टेलीफोन कॉल के संबंध में व्यक्तिगत और अभद्र सवाल पूछे। बाद में उन्होंने आरोप लगाया कि बैठक में उनका लौकिक वस्त्रहरण किया गया। 

समिति के अध्यक्ष ने विपक्षी सदस्यों के दावों को खारिज करते हुए इसे अनैतिक आचरण का मामला बताया और कहा कि इसका मकसद उन्हें खुद को बचाना है। समिति के समक्ष जांच के विषय के रूप में पेश हुईं मोइत्रा के बैठक से बाहर निकलने के फैसले को समिति द्वारा अपनी रिपोर्ट में गंभीरता से लिए जाने की संभावना है। 

भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने मोइत्रा पर आरोप लगाया है कि उन्होंने रिश्वत के बदले कारोबारी दर्शन हीरानंदानी के इशारे पर अदाणी ग्रुप को निशाना बनाने के लिए लोकसभा में सवाल पूछे थे। उन्होंने कहा कि हीरानंदानी ने ही उनके लॉग इन का इस्तेमाल विभिन्न स्थानों, ज्यादातर दुबई से सवाल दायर करने के लिए किया। मोइत्रा ने इस बात को माना है कि उन्होंने अपने लॉग इन विवरण का इस्तेमाल किया था, हालांकि किसी भी आर्थिक विचार को खारिज किया। टीएमसी सांसद ने कहा कि अधिकांश सांसद अपने लॉग इन क्रेडेंशियल्स दूसरों के साथ साझा करते हैं।

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here