30 C
Mumbai
Friday, October 18, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

सुप्रीम कोर्ट ने पेपर लीक पर NTA से मांगा खुलासा, अगली सुनवाई 11 जुलाई को

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को कहा कि अगर NEET-UG 2024 मेडिकल प्रवेश परीक्षा की सत्यनिष्ठा से समझौता किया जाता है और इसका प्रश्नपत्र सोशल मीडिया के ज़रिए लीक होता है, तो दोबारा परीक्षा कराने पर विचार किया जाना चाहिए। पीठ का नेतृत्व कर रहे मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने आगे कहा कि अगर लीक टेलीग्राम, व्हाट्सएप या अन्य इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों जैसे प्लेटफ़ॉर्म के ज़रिए हुआ है, तो यह तेज़ी से फैल सकता है। मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस जेबी पारदीवाला और जस्टिस मनोज मिश्रा की पीठ ने मामले की सुनवाई की और इसे गुरुवार को अगली सुनवाई के लिए टाल दिया।

हाल ही में, केंद्र और राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए), जो एनईईटी परीक्षा आयोजित करने के लिए जिम्मेदार है, ने हाल ही में सुप्रीम कोर्ट को बताया कि परीक्षा को रद्द करना “प्रतिकूल” होगा और गोपनीयता के बड़े पैमाने पर उल्लंघन के किसी भी सबूत के अभाव में लाखों ईमानदार उम्मीदवारों को “गंभीर रूप से खतरे में डाल देगा”।

NEET UG 2024 परीक्षा 5 मई को भारत के सैकड़ों केंद्रों पर आयोजित की गई थी और इसके नतीजे तय समय से दस दिन पहले यानी 4 जून को घोषित किए गए थे। NTA ने दर्जनों छात्रों को परीक्षा में पूरे अंक दिए, जिसमें इस साल मेडिकल परीक्षा में 67 टॉपर शामिल हैं।

इस पर छात्रों और संगठनों ने विरोध जताया और एनटीए द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली मार्किंग प्रणाली में अनियमितताओं का आरोप लगाते हुए नीट की दोबारा परीक्षा की मांग की। कई छात्रों ने कई केंद्रों में पेपर लीक होने का भी आरोप लगाया और कहा कि अधिकांश टॉपर और उच्च स्कोरर एक विशिष्ट क्षेत्र या परीक्षा केंद्र से संबंधित थे।

केंद्र और एनटीए ने 13 जून को अदालत को बताया कि उन्होंने 1,563 उम्मीदवारों को दिए गए ग्रेस मार्क्स रद्द कर दिए हैं। उन्हें या तो दोबारा परीक्षा देने या समय की हानि के लिए दिए गए क्षतिपूर्ति अंकों को छोड़ने का विकल्प दिया गया था।

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here