31 C
Mumbai
Monday, May 6, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

सेना बढ़ा रही ताकत; 6600 करोड़ रुपये की 68 योजनाओं पर किए गए हस्ताक्षर, अंतिम चरण में 34 योजनाएं

केंद्र की मोदी सरकार भारतीय सेना को हर द्रष्टिकोण से मजबूत बनाने की दिशा में काम कर रही है। भारतीय सेना भी इसके लिए लगातार आपातकालीन खरीद के जरिए विभिन्न हथियार, उन्नत सुरक्षा तकनीक को शामिल कर अपनी क्षमताएं बढ़ा रही है। इनमें ड्रोन से लेकर व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण तक शामिल हैं। इसी बीच, एक रक्षा अधिकारी ने बताया है कि वर्तमान वैश्विक परिदृश्य में रक्षा और राष्ट्रीय सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए ‘एक लचीले और अनुकूल दृष्टिकोण’ (फ्लेग्जिबल एंड एडप्टिव अप्रोच) की आवश्यकता को देखते हुए भारतीय सेना ने उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्रों के लिए लॉजिस्टिक ड्रोन खरीदे हैं। उन्होंने यह भी बताया कि हमने उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्रों में निगरानी क्षमताओं को बढ़ाने के लिए मिनी आरपीएएस ड्रोन भी हासिल किया है। 

6,600 करोड़ रुपये की 68 योजनाओं पर किए गए हस्ताक्षर 
आधुनिकीकरण परियोजनाओं पर भारतीय सेना के रक्षा अधिकारी ने कहा कि भारतीय सेना द्वारा आपातकालीन खरीद शक्तियों की पहली तीन किश्तों में 6,600 करोड़ रुपये की 68 योजनाओं पर हस्ताक्षर किए गए हैं। वहीं, चौथी किश्त के हिस्से के रूप में, 7,600 करोड़ रुपये की 49 योजनाओं का अनुबंध किया गया है। इनमें व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण से लेकर संचार प्रणाली, ऊर्जा समाधान, ड्रोन और काउंटर ड्रोन, हथियार और सिमुलेटर शामिल हैं। 

34 योजनाएं अभी अंतिम चरण में
रक्षा अधिकारी ने यह भी बताया कि यह भारत में विनिर्माण को बढ़ावा देने और एक जीवंत रक्षा पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के इरादे से ‘आत्मनिर्भरता’ के दृष्टिकोण को साकार करने का नेतृत्व कर रहा है। उन्होंने कहा कि खरीद के चौथे दौर के तहत अनुबंधित की जा रही 49 योजनाओं के अलावा, लगभग सात हजार करोड़ रुपये की  34 योजनाएं खरीद के अंतिम चरण में हैं। उन्होंने बताया कि लॉजिस्टिक और नैनो ड्रोन, काउंटर-ड्रोन, लोइटर म्यूनिशन, अनआर्म्ड एरियल व्हीकल (यूएवी) लॉन्च  प्रिसिजन गाइडेड मिसाइलें, स्वचालित स्पेक्ट्रम मॉनिटरिंग सिस्टम आदि जैसी बेहतरीन तकनीकें खरीदी जा रही हैं। 

खास पहल कर रही सेना
रक्षा अधिकारी ने कहा कि सेना 2023 को ‘परिवर्तन के वर्ष’ के रूप में मना रही है, और अपनी क्षमताओं में बढ़ाने के लिए कई परियोजनाओं पर काम कर रही है। इसी क्रम में भारतीय सेना का आर्मी डिजाइन ब्यूरो बल को भविष्य के लिए तैयार और चुस्त बल में बदलने के लिए बड़ी पहल कर रहा है। इसके लिए सेना- स्वार्म ड्रोन सहित ड्रोन/यूएवी, उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्र के अनुप्रयोगों के लिए सामरिक यूएवी, नैनो ड्रोन और लंबी दूरी के अवलोकन प्लेटफॉर्म, काउंटर ड्रोन सिस्टम-हाइब्रिड, सॉफ्ट और हार्ड किल सिस्टम, लाइटर युद्ध सामग्री, क्वांटम संचार, इलेक्ट्रॉनिक इंटेलिजेंस सिस्टम, सॉफ्टवेयर डिफाइंड जैसी विशिष्ट प्रौद्योगिकियां रेडियो, पर्यावरण के अनुकूल अपशिष्ट निपटान, जेटपैक सूट, तेज गश्ती नौकाएं, हल्के वजन वाले कवच, मानव रहित ग्राउंड वाहन की खरीद कर रही है।  

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here