31 C
Mumbai
Monday, May 27, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

MP: 11 लोगों की पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट के कारण हुई मौत, 200 से अधिक घायल

MP के हरदा शहर में मंगलवार को एक पटाखा फैक्ट्री में भीषण आग लगने से ग्यारह लोगों की मौत हो गई और 200 से अधिक अन्य घायल हो गए। अधिकारी ने कहा, “हमारे यहां 65 घायल भर्ती हैं और 10 अन्य को बड़े अस्पताल में रेफर किया गया है।” 

हरदा में पटाखा युनिट के अंदर और उसके आसपास कई लोगों के फंसे होने की भी आशंका है. घटना के कुछ वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आए, जिसमें हरदा फैक्ट्री साइट पर रुक-रुक कर हो रहे विस्फोटों के साथ आग लगती दिख रही है और लोग खुद को बचाने के लिए भाग रहे हैं।

एक अधिकारी ने बताया कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने संबंधित अधिकारियों से बात की और घटना का विवरण मांगा।

सीएम ने मंत्री उदय प्रताप सिंह, अपर मुख्य सचिव अजीत केसरी और महानिदेशक होम गार्ड अरविंद कुमार को हेलीकॉप्टर से हरदा पहुंचने का निर्देश दिया. अधिकारी ने कहा कि इंदौर, भोपाल के अस्पतालों और राज्य की राजधानी में एम्स की बर्न इकाइयों को किसी भी आपात स्थिति के लिए आवश्यक व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है।

आग पर काबू पाने के लिए इंदौर और भोपाल से भी दमकल गाड़ियां भेजी गईं। अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने घटना के संबंध में एक बैठक भी बुलाई है।

पीएम मोदी ने हादसे में लोगों की मौत पर दुख जताते हुए मृतकों के परिजनों को पीएमएनआरएफ से 2-2 लाख  रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की ।

“मध्य प्रदेश के हरदा में एक पटाखा फैक्ट्री में दुर्घटना के कारण जानमाल के नुकसान से व्यथित हूं। उन सभी के प्रति संवेदनाएं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है। जो घायल हुए हैं वे जल्द से जल्द ठीक हो जाएं। स्थानीय प्रशासन सभी प्रभावित लोगों की सहायता कर रहा है।” प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में पीएम मोदी को उद्धृत किया।

एक अन्य घटना में, पुणे शहर के मोहम्मदी इलाके में दिल्ली पब्लिक स्कूल के पास 11 मंजिला इमारत के एक अपार्टमेंट में आग लग गई। पुणे अग्निशमन विभाग ने कहा, पांच दमकल गाड़ियां मौके पर हैं। 

अधिकारियों ने बताया कि अभी तक किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है।

उन्होंने बताया कि मोहम्मदवाड़ी इलाके में स्थित इमारत की सबसे ऊपरी मंजिल पर स्थित फ्लैट में दोपहर करीब एक बजे आग लग गई।

अधिकारियों ने बताया कि पांच दमकल गाड़ियां और अन्य उपकरण मौके पर भेजे गए और आग पर काबू पाने के प्रयास जारी हैं।

यहां वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा अपने बजट भाषण में कही गई सभी बातों का 3 मिनट का व्यापक सारांश दिया गया है

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here