23 C
Mumbai
Saturday, February 24, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

Paytm: पेटीएम पेमेंट्स बैंक के प्रमुख कारोबार को RBI ने किया बंद…!!

Paytm: एक ऐसे कदम में, जिसे सभी व्यावहारिक उद्देश्यों के लिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक (पीपीबीएल) के संचालन को बंद करने के रूप में देखा जा रहा है, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बुधवार को इसे 29 फरवरी के बाद किसी भी जमा प्राप्त करने या क्रेडिट लेनदेन करने से रोक दिया।

“29 फरवरी, 2024 के बाद किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड उपकरण, वॉलेट, FASTags, NCMC कार्ड इत्यादि में किसी भी ब्याज, कैशबैक या रिफंड के अलावा किसी भी जमा या क्रेडिट लेनदेन या टॉप अप की अनुमति नहीं दी जाएगी, जिसे किसी भी समय जमा किया जा सकता है। , “ आरबीआई अधिसूचना में कहा गया है।

11 मार्च को, इसने पीपीबीएल को तत्काल प्रभाव से नए ग्राहकों को शामिल करने से रोकने का निर्देश दिया था। नवीनतम कदम के औचित्य को स्पष्ट करते हुए, आरबीआई की अधिसूचना में कहा गया है कि व्यापक सिस्टम ऑडिट रिपोर्ट और बाहरी लेखा परीक्षकों की बाद की अनुपालन सत्यापन रिपोर्ट ने बैंक में लगातार गैर-अनुपालन और निरंतर सामग्री पर्यवेक्षी चिंताओं का खुलासा किया है, जिससे आगे की पर्यवेक्षी कार्रवाई की आवश्यकता है।

बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 35ए के तहत अधिसूचना में कहा गया है कि भुगतान बैंक के ग्राहक बचत खाते, चालू खाते, प्रीपेड उपकरण, फास्टैग, नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड जैसे अपने खातों से उपलब्ध शेष राशि तक शेष राशि निकाल या उपयोग कर सकते हैं। , बिना किसी प्रतिबंध के।

एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस या भारत बिल भुगतान ऑपरेटिंग यूनिट सहित अन्य सभी बैंकिंग सेवाएं 29 फरवरी के बाद भुगतान भुगतान बैंक द्वारा प्रदान की जानी चाहिए।

साथ ही, 29 फरवरी को या उससे पहले शुरू किए गए लेनदेन के संबंध में सभी पाइपलाइन लेनदेन और नोडल खातों का निपटान 15 मार्च, 2024 तक पूरा किया जाएगा और उसके बाद किसी भी अन्य लेनदेन की अनुमति नहीं दी जाएगी।

मई 2022 में विश्लेषकों के साथ एक पोस्ट अर्निंग कॉन्फ्रेंस कॉल में, पेटीएम के अध्यक्ष और मुख्य परिचालन अधिकारी भावेश गुप्ता ने कहा था कि बैंक सभी आरबीआई-अनिवार्य प्रक्रियाओं को समयबद्ध तरीके से लागू करने के लिए काम कर रहा है। लेकिन तब से, पेटीएम ने इस बारे में कोई समयसीमा नहीं बताई है कि पेमेंट्स बैंक कब परिचालन फिर से शुरू करेगा।

आरबीआई के ताजा निर्देश से विश्लेषकों को लगता है कि पेमेंट्स बैंक का भविष्य सवालों के घेरे में है। “सभी व्यावहारिक उद्देश्यों के लिए, उपरोक्त अधिसूचनाएँ पेटीएम पेमेंट्स बैंक के संचालन को समाप्त करती हैं। ब्रोकरेज फर्म बर्नस्टीन रिसर्च ने बुधवार को एक रिपोर्ट में कहा, यह एक निश्चित नकारात्मक विकास है और व्यवसाय पर पहले से ही भारी नियामक दबाव को बढ़ाता है।

लेकिन, ब्रोकरेज को पेटीएम के यूपीआई भुगतान व्यवसाय या ऋण वितरण व्यवसाय पर कोई महत्वपूर्ण प्रभाव नहीं दिख रहा है। लेकिन, भुगतान प्रसंस्करण मार्जिन पर थोड़ा प्रभाव पड़ सकता है क्योंकि वॉलेट और फास्टैग जैसे कुछ उच्च मार्जिन वाले उत्पाद भुगतान बैंक पर निर्भर हैं।

पेमेंट बैंक पर अंकुश के बावजूद, वन97 कम्युनिकेशंस के शेयर मार्च 2022 से 44% बढ़ गए हैं। बुधवार को यह 0.013% की मामूली गिरावट के साथ बंद हुआ।

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here