27 C
Mumbai
Thursday, June 20, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

असमानता को मुख्य मुद्दा बनाएगा ब्राज़ील जी20 शिखर सम्मेलन में

ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला दा सिल्वा ने सोमवार को कहा कि रियो डी जनेरियो में अगला जी20 शिखर सम्मेलन असमानता पर केंद्रित होगा। उन्होंने कहा कि दुनिया में बहुत असमानता है. नई दिल्ली से रवाना होने से पहले मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि दुनिया में बच्चे भोजन के लिए ट्रैफिक लाइट पर भीख नहीं मांग सकते और असमानता के मुद्दे पर चर्चा करने की आवश्यकता पर बल दिया।

उन्होंने कहा, “अगले साल हमारी अध्यक्षता में हम असमानता को जी20 का मुख्य मुद्दा बनाएंगे। हमें अमीरों को असमानता पर समझाने की जरूरत नहीं है। जब जीडीपी बढ़ती है, तो पैसा कौन बनाता है? हमें पैसा बांटना शुरू करना होगा।” हम खाने के लिए ट्रैफिक लाइटों पर भीख मांगने वाले बच्चों को नहीं रख सकते।”

उन्होंने ट्वीट कर लिखा, ब्राजील इस आकार के आयोजन की मेजबानी करने में सक्षम है. आइए अधिक बहस करें और एक लोकप्रिय G20 बनाएं ताकि समाज इसमें भाग ले सके।” प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को G20 की अध्यक्षता राष्ट्रपति लूला डी सिल्वा को सौंप दी। अब अगली तिकड़ी भारत, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका होगी।

हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पद सौंपना प्रतीकात्मक है क्योंकि भारत अभी भी नवंबर 2023 तक राष्ट्रपति है। राष्ट्रपति पद की औपचारिक शपथ इस साल दिसंबर में होगी। फिलहाल G20 की अध्यक्षता भारत के पास है. राष्ट्रपति पद ग्रहण करने के लिए किसी देश को दो अन्य देशों के समर्थन की आवश्यकता होती है, एक जो पिछले वर्ष राष्ट्रपति पद पर था और एक जो अगले वर्ष राष्ट्रपति पद ग्रहण करेगा।

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here