36 C
Mumbai
Tuesday, April 16, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

जानें: 1जून से होंगे कई बड़े बदलाव, गाड़ियों के थर्ड पार्टी इंश्योरेंस और बैंकिंग सेक्टर इत्यादि में 

नई दिल्ली: एक जून, 2022 से देशभर में गाड़ियों के थर्ड पार्टी इंश्योरेंस और बैंकिंग सहित कई बदलाव होने वाले हैं। जून माह की पहली तारीख से हो रहे इस बदलाव का सीधा असर आपकी जेब और जिंदगी पर पड़ेगा। इसलिए ये जरूरी है कि इन नियमों की जानकारी आप पहले ही अपने पास रखें। एक जून से ऐसे होने वाले छह बदलावों के बारे में हम आपको बता रहे हैं, जिनका असर आप पर पड़ेगा।

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

हो जाएगा महंगा गाडि़यों का थर्ड पार्टी इंश्योरेंस

एक जून से दोपहिया और चार पहिया वाहनों के साथ-साथ अन्य बड़े वाहनों का थर्ड पार्टी बीमा महंगा होने वाला है। ऐसे में आपको थर्ड पार्टी बीमा के लिए ज्यादा प्रीमियम देना होगा। दोपहिया वाहनों के मामले में 150 सीसी से 350 सीसी तक के वाहनों के लिए 1,366 रुपये बतौर प्रीमियम देना होगा,जबकि 350 सीसी से अधिक के वाहनों के लिए प्रीमियम 2,804 रुपये होगा।

गोल्ड हॉलमार्किंग का दूसरा चरण एक जून से

स्वर्ण आभूषणों की अनिवार्य हॉलमार्किंग का दूसरा चरण शुरू होगा। एक जून, 2022 से 256 पुराने जिलों के अलावा 32 नए जिलों में भी हॉलमार्किंग सेंटर्स खोले जाएंगे। इन सभी 288 जिलों में सोने के गहनों की हॉलमार्किंग अनिवार्य हो जाएगी। इन जिलों में अब 14, 18, 20, 22, 23 और 24 कैरेट के गहने भी हॉलमार्किंग के बाद ही बेचे और खरीदे जा सकेंगे।

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

होम लोन स्टेट बैंक से लेना हो जाएगा महंगा

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने अपने होम लोन एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट (ईबीएलआर) को 0.40 फीसदी बढ़ाकर 7.05 फीसदी कर दिया है, जबकि रेपो-लिंक्ड लेंडिंग रेट (आरएलएलआर) बढ़कर 6.65 फीसदी प्लस क्रेडिट जोखिम प्रीमियम (सीआरपी) हो जाएगा। एसबीआई की बढ़ी हुई ब्याज दरें एक जून से प्रभावी होंगी, जिससे होम लोन की ब्याज दरों में इजाफा होगा। बता दें कि इससे पहले ईबीएलआर 6.65 फीसदी थी, जबकि आरएलएलआर 6.25 फीसदी थी।

नियमों में होंगे बदलाव एक्सिस बैंक बचत खाता के

एक्सिस बैंक के बचत खाता पर लगने वाले सर्विस चार्ज भी बढ़ने वाला है। बैंक ने एक जून से बचत खाता में न्यूनतम बैलेंस रखने की सीमा में बढ़ोतरी की है। इसके तहत सेमी अर्बन और ग्रामीण इलाकों के ग्राहकों को एक्सिस बैंक के सभी तरह के बचत खातों में 15 हजार रुपये की जगह न्यूनतम 25 हजार रुपये रखने होंगे या फिर 1 लाख रुपये का टर्म डिपॉजिट रखना होगा।

देना होगा इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक में लेन-देन पर फीस

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

जून महीने में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) के जरिए लेनदेन करना भी महंगा हो जाएगा। आईपीपीबी ने 15 जून, 2022 से नगद लेनदेन फीस लेने का फैसला किया है। नए नियमों के तहत हर महीने पहले तीन नकद निकासी, नकद जमा और मिनी स्टेटमेंट लेने पर कोई शुल्क नहीं देना होगा हैं। मुफ्त लेन-देन के बाद प्रत्येक नकद निकासी या नकद जमा पर 20 रुपये और जीएसटी लगेगा, जबकि एक मिनी स्टेटमेंट लेनदेन पर 5 रुपसे प्लस जीएसटी देना होगा।

बदल जाएंगी घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमतें

देश की सार्वजनिक क्षेत्र की सरकारी तेल विपणन कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतें तय करती हैं। कीमतों में इजाफा भी हो सकता है और राहत भी मिल सकती है। ऐसे में 1 जून को सिलेंडर की कीमतों में बदलाव हो सकता है। इससे पहले 1 मई, 2022 को 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर 102 रुपये महंगा हुआ था।

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here