31 C
Mumbai
Thursday, May 19, 2022

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

"मानवाधिकर आभिव्यक्ति, आपकी आभिव्यक्ति" 100% निडर, निष्पक्ष, निर्भीक !

जियो के ग्राहकों में लगातार तीसरे महीने कमी

TRI की एक रिपोर्ट के मुताबिक फरवरी महीने में देश में टेलीकॉम ग्राहकों की तादाद घटकर 116.6 करोड़ पर आ गई. इसी अवधि में देश की बड़ी मोबाइल कंपनियां रिलायंस जियो और वोडाफोन आइडिया ने मोबाइल सर्विस सेगमेंट में अपने ग्राहकों को खोया है. सब्सक्राइबर डेटा रिपोर्ट में कहा गया है कि अकेली कंपनी एयरटेल ही है जिसने फरवरी महीने की अवधि में मोबाइल सेगमेंट में ग्राहकों को जोड़ा है.

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

दूसरी ओर, फिक्स्ड लाइन कस्टमर की संख्या लगातार बढ़ी है. इसमें प्राइवेट कंपनियों को अधिक ग्राहक मिले हैं और उनका बिजनेस चमका है, जबकि सरकारी कंपनी बीएसएनएस और एमटीएनल ने अपने ग्राहक खोए हैं.

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

ट्राई की रिपोर्ट में कहा गया है, ‘भारत में टेलीफोन ग्राहकों की संख्या जनवरी-2022 के अंत में 1,169.46 मिलियन से घटकर फरवरी-2022 के अंत में 1,166.05 मिलियन हो गई, जिससे मासिक गिरावट दर 0.29 प्रतिशत रही.’ पूरे देश का हिसाब लगाएं तो मोबाइल ग्राहकों की संख्या सब जगह घटी है, सिवाय यूपी पूर्व, जम्मू और कश्मीर और हरियाणा.

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

रिलायंस जियो के लिए फरवरी महीना अधिक खराब रहा क्योंकि लगातार यह तीसरा महीना है जब जियो ने अपने ग्राहक खोए हैं. जियो ने कुल 36.6 लाख मोबाइल ग्राहकों को खोया है जिसके बाद उसके कुल वायरलेस कस्टमर की तादाद 40.27 करोड़ पर पहुंच गई है. उधर वोडाफोन आइडिया के ग्राहक लगातार घटते जा रहे हैं. इस कंपनी ने 15.32 लाख कस्टमर गंवाए हैं तो बीएसएनएल और एमटीएनएल ने क्रमशः 1.11 लाख और 5,097 मोबाइल ग्राहक खोए हैं. इन सबसे इतर भारती एयरटेल ने फरवरी महीने में 15.91 लाख नए ग्राहकों को जोड़ा है.

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here