29 C
Mumbai
Wednesday, October 16, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

भारतीय एयरलाइन्स में बम विस्फोट की झूठी धमकी से हड़कंप

पिछले 48 घंटों में कम से कम 10 भारतीय उड़ानों को बम की झूठी धमकी मिली है, जिसके कारण उड़ानों में काफी देरी हुई है तथा उनके मार्ग में परिवर्तन करना पड़ा है।
मंगलवार को सिंगापुर की वायुसेना ने बम की धमकी के बाद एयर इंडिया एक्सप्रेस के एक विमान को आबादी वाले क्षेत्रों से दूर ले जाने के लिए दो लड़ाकू विमान भेजे।
इससे कुछ घंटे पहले, दिल्ली से शिकागो जा रहे एयर इंडिया के एक विमान को एहतियात के तौर पर कनाडा के एक हवाई अड्डे पर उतरना पड़ा था।
भारत में विमान कंपनियों को बम से उड़ाने की झूठी धमकी देना कोई असामान्य बात नहीं है, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि सोमवार से इसमें अचानक वृद्धि क्यों हुई।
सरकार के नागरिक उड्डयन महानिदेशालय और नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो के अधिकारियों ने टिप्पणी के लिए बीबीसी की ईमेल का जवाब नहीं दिया।
एयर इंडिया के अलावा इंडिगो, स्पाइसजेट और अकासा एयर की उड़ानों को भी धमकियां मिलीं।
सोमवार को मुंबई से उड़ान भरने वाली तीन अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को डायवर्ट कर दिया गया या देरी से रवाना किया गया, क्योंकि एक एक्स (पूर्व में ट्विटर) हैंडल से धमकी भरे पोस्ट किए गए थे। पुलिस ने इस संबंध में एक किशोर को हिरासत में लिया है।
मंगलवार को एयर इंडिया के दो विमानों समेत सात उड़ानें एक अन्य एक्स हैंडल द्वारा जारी धमकियों से प्रभावित हुईं, जिसे अब निलंबित कर दिया गया है। कुछ पोस्ट के स्क्रीनशॉट से पता चलता है कि उपयोगकर्ता ने एयरलाइन और स्थानीय पुलिस को टैग किया था और उड़ान संख्या का उल्लेख किया था।
एयर इंडिया ने एक बयान में कहा कि वह धमकियों के पीछे के लोगों की पहचान करने के लिए अधिकारियों के साथ सहयोग कर रही है तथा हुए नुकसान की भरपाई के लिए कानूनी कार्रवाई पर विचार करेगी।
हर भारतीय एयरपोर्ट पर बम खतरा आकलन समिति होती है जो खतरे की गंभीरता का आकलन करती है और उसके अनुसार कार्रवाई करती है। किसी खतरे की स्थिति में बम निरोधक दस्ते, खोजी कुत्तों, एंबुलेंस, पुलिस और डॉक्टरों की मदद ली जा सकती है।
यात्रियों को केबिन बैगेज, चेक-इन बैगेज और कार्गो के साथ विमान से उतार दिया जाता है और उन सभी की फिर से जांच की जाती है। इंजीनियरिंग और सुरक्षा टीमें भी विमान की तलाशी लेती हैं, उसके बाद ही उसे फिर से उड़ान भरने की अनुमति दी जाती है।
परिणामस्वरूप होने वाली देरी से एयरलाइनों और सुरक्षा एजेंसियों को हजारों डॉलर का नुकसान हो सकता है।
अन्य देशों के लिए जाने वाली उड़ानों के मामले में, सिंगापुर और कनाडा जैसे देशों में अंतर्राष्ट्रीय एजेंसियां ​​भी इसमें शामिल हो सकती हैं।
मंगलवार को सिंगापुर के रक्षा मंत्री ने कहा कि सिंगापुर के दो लड़ाकू विमानों ने एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान को चांगी हवाई अड्डे पर सुरक्षित उतरने से पहले “उड़ान भरी और एस्कॉर्ट किया”। विमान भारत के मदुरै से सिंगापुर के लिए उड़ान भर रहा था।
एनजी इंग हेन ने लिखा, “जमीन पर उतरने के बाद विमान को एयरपोर्ट पुलिस को सौंप दिया गया। जांच जारी है।”
बाद में विमान चांगी में सुरक्षित उतर गया।
कनाडा में – जहां एहतियात के तौर पर एयर इंडिया का शिकागो जाने वाला विमान इकालुइट हवाई अड्डे पर उतरा था – रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस ने कहा कि वह इस खतरे की जांच कर रही है।
एयर इंडिया ने बुधवार को बताया कि कनाडा वायुसेना का विमान यात्रियों को शिकागो ले जा रहा है। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि एयर इंडिया के विमान को कब उड़ान भरने की अनुमति दी जाएगी।

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here