30 C
Mumbai
Sunday, June 26, 2022

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

"मानवाधिकर आभिव्यक्ति, आपकी आभिव्यक्ति" 100% निडर, निष्पक्ष, निर्भीक !

आखिर क्यों, सिविल एविएशन ने जारी किया दिशा निर्देश बाहर से आने वाली सभी उड़ानों के लिए

नई दिल्ली: सिविल एविएशन मिनिस्ट्री ने भारत आने वाले इंटरनेशनल पैसेंजर्स के लिए नई कोरोना गाइडलाइंस जारी की है. कोविड-19 के अलग-अलग म्यूटेशन को देखते हुए सिविल एविएशन ने यह फैसला लिया है. SARS-CoV-2 के म्यूटेंट स्ट्रेन के भारत में आने को खतरे को देखते हुए सरकार ने मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) में बदलाव किया है. सिविल एविएशन की ये नई गाइडलाइंस 22 फरवरी को आधी रात से लागू हो जाएगी. सरकार का कहना है कि यूनाइडेट किंगडम सहित यूरोप के अन्य देशों और मिडिल ईस्ट से आने वाले सभी यात्रियों को सिविल एविएशन की नई गाइडलाइंस का पालन करना जरूरी है.

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

सिविल एविएशन ने इंटरनेशनल पैसेंजर्स के लिए गाइडलाइंस

  1. भारत आने वाले सभी यात्रियों को एयर सुविधा पोर्टल (www.newdelhiairport.in) पर सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म सबमिट करना होगा.
  2. इसके अलावा पोर्टल पर अपनी नेगेटिव कोरोना RT-PCR रिपोर्ट अपलोड करनी होगी. यह रिपोर्ट यात्रा शुरू करने के 72 घंटे के भीतर की होनी चाहिए.
  3. यात्रियों को ऑनलाइन एयर सुविधा पोर्टल (www.newdelhiairport.in) पर अपने पिछले 14 दिनों के ट्रैवल हिस्ट्री की जानकारी देनी होगी.
  4. यात्रियों को भारत आने के बाद उन्हें कहां यात्रा करनी है, इसकी जानकारी भी देनी होगी.
  5. सभी यात्रियों को रिपोर्ट की प्रमाणिकता के मामले में एक डिक्लेरेशन देना होगा कि इस रिपोर्ट में अगर कुछ गलत पाया जाता है, तो मेरे खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा सकती है.
  6. उन यात्रियों को बिना निगेटिव कोरोना रिपोर्ट के आने की इजाजत होगी, जिनके परिवार में किसी शख्स की अचानक मौत हुई हो. यानी इमरजेंसी में उन्हें ट्रैवल करना पड़ रहा हो.
  7. सभी यात्रियों को लिखित में गारंटी देनी होगी कि, यात्री सरकारी नियमों के अनुसार होम क्वॉरंटीन या फिर 14 दिनों तक सेल्फ मॉनिटरिंग करेंगे.
    बोर्डिंग के समय यात्रियों को थर्मल स्क्रीनिंग के बाद यात्रा करने की मंजूरी दी जाएगी.
  8. एयर लाइन को ऐसे पैसेंजर्स की पहचान करनी होगी, जो यूनाइटेड किंगडम, साउथ अफ्रीका और ब्राजील से आ रहे हों. उन्हें फ्लाइट में अलग-अलग जगह बैठाया जाएगा.

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ क्लिक करे

देश की न्याय व्यवस्था हो चुकी है खस्ताहाल – पूर्व CJI रंजन गोगोई आगेे पढें…

टेक्नलॉजी / गैजेट्स की खबरें पढें-

गूगल पर 1.1 मिलियन यूरो ( 1.3 मिलियन डॉलर) का जुर्माना लगा है. फ्रेंच अथॉरिटीज ने यह नतीजा निकाला है कि सर्च इंजन ने फ्रेंच होटलों के लिए गलत रैंकिंग को दिखाया है. इससे पहले गूगल ने अपने एलगोरिदम में आधिकारिक स्रोत Atout फ्रांस के साथ दूसरी होटल इंडस्ट्री वेबसाइट्स से इनपुट का इस्तेमाल होटलों को एक से पांच स्टार की रैंक देने के लिए इस्तेमाल किया है. आगे पढेें….

पढें ऑटो मोबाइल

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया ने मंगलवार को अपनी नई रेसर बाइक Honda CB350 RS स्क्रैम्बलर को भारतीय दोपहिया बाजार में लॉन्च कर दिया है। नई रेसर बाइक बेहद ही आकर्षक लुक और दमदार इंजन से लैस, इस बाइक की कीमत 1.96 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, गुरुग्राम) तय की गई है। आगे पढें…

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ क्लिक करें

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here