29 C
Mumbai
Sunday, July 7, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

हेमंत सोरेन की मुख्यमंत्री के रूप में वापसी, नाराज चंपई सोरेन देंगे इस्तीफा

झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो), कांग्रेस और राजद गठबंधन द्वारा हेमंत सोरेन को नेता चुने जाने के बाद एक बार फिर वह झारखंड के मुख्यमंत्री बनेंगे। इससे शीर्ष पद पर उनकी वापसी का रास्ता साफ हो गया है।

हेमंत सोरेन ने जनवरी में मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था, इससे पहले कि उन्हें मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा गिरफ्तार किया गया। पिछले सप्ताह उन्हें जमानत दे दी गई। झामुमो नेता ने सभी आरोपों से इनकार किया है। पिछले सप्ताह उन्हें जमानत देते हुए झारखंड उच्च न्यायालय ने कहा कि यह मानने के पर्याप्त कारण हैं कि वह “आरोपित अपराध के दोषी नहीं हैं”।

हालांकि, सब कुछ ठीक नहीं है। हेमंत सोरेन के इस्तीफे के बाद मुख्यमंत्री बने चंपई सोरेन, उन्हें बदलने के फैसले से खुश नहीं हैं, सूत्रों ने बताया है। पता चला है कि चंपई सोरेन को जेएमएम का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया जा सकता है। सूत्रों ने बताया कि वह रात 8 बजे अपना इस्तीफा सौंप सकते हैं।

सूत्रों के अनुसार, जेएमएम विधायक दल की बैठक में चंपई सोरेन ने कहा कि वह “अपमानित” महसूस कर रहे हैं। हालांकि, पार्टी ने आगे बढ़कर हेमंत सोरेन को विधायक दल का नेता घोषित कर दिया।

चंपई सोरेन आज शाम राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप सकते हैं, जिससे हेमंत सोरेन के पदभार संभालने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

सत्तारूढ़ गठबंधन के नेताओं ने आज चंपई सोरेन के आवास पर हुई बैठक में हेमंत सोरेन की वापसी पर सहमति बनाई। बैठक में कांग्रेस के झारखंड प्रभारी गुलाम अहमद मीर, प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर और हेमंत सोरेन की पत्नी और विधायक कल्पना सोरेन शामिल हुईं।

मुख्यमंत्री चंपई सोरेन के सभी महत्वपूर्ण कार्यक्रम आज रद्द होने के बाद नेतृत्व परिवर्तन की अटकलें तेज हो गईं।

झारखंड में चुनाव अभी कुछ महीने दूर हैं और जेएमएम हेमंत सोरेन को अपना चेहरा बनाकर चुनाव लड़ने की सोच रहा है। लेकिन चंपई सोरेन को बदलने का फैसला विपक्षी भाजपा को चुनावों में हथियार मुहैया कराएगा और उसके वंशवाद की कहानी को मजबूत करेगा।

भाजपा के आक्रामक तेवर को और मजबूत करते हुए झारखंड के गोड्डा से पार्टी सांसद निशिकांत दुबे ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में कहा कि “झारखंड में चंपई सोरेन युग समाप्त हो गया है।”नवीनतम गाने सुनें 

उन्होंने झामुमो पर निशाना साधते हुए कहा, “परिवारवादी पार्टी में परिवार से बाहर के लोगों का कोई राजनीतिक भविष्य नहीं है। मेरी इच्छा है कि मुख्यमंत्री भगवान बिरसा मुंडा से प्रेरणा लें और भ्रष्ट हेमंत सोरेन जी के खिलाफ खड़े हों।”

67 वर्षीय चंपई सोरेन झामुमो के वरिष्ठ नेता हैं और पार्टी के संस्थापक और हेमंत सोरेन के पिता शिबू सोरेन के साथ दशकों से जुड़े हुए हैं। इससे पहले वे हेमंत सोरेन सरकार में कैबिनेट मंत्री थे।

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here