28 C
Mumbai
Friday, March 29, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

किसान नेताओं ने किसानों से की कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुए आंदोलन जारी रखने की अपील, किसान आंदोलन जारी !

किसान नेताओं ने किसानों से की कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुए आंदोलन जारी रखने की अपील, भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) के नेता राकेश टिकैत ने गुरूवार को कहा है कि किसान संघ तीनों विवादित कृषि क़ानूनों पर सरकार के साथ बातचीत के लिए तैयार है, लेकिन चर्चा इन क़ानूनों को रद्द करने को लेकर होगी।

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

किसान नेताओं ने किसानों से की

हरियाणा के भिवानी ज़िले के प्रेम नगर गांव में किसान पंचायत को संबोधित करते हुए टिकैत ने कहा कि किसानों को लंबे वक़्त तक अपना आंदोलन जारी रखना पड़ेगा जिसमें वे निश्चित रूप से विजयी होकर अपने घर जाएंगे।

हरियाणा किसान यूनियन के प्रमुख गुरनाम सिंह चढ़ूनी ने सरकार पर कोविड-19 की स्थिति से निपटने में नाकामी का इल्ज़ाम लगाते हुए कहा कि जिन मरीज़ों को ऑक्सीजन और अस्पतालों में बिस्तर नहीं मिल रहे हैं, उन्हें भाजपा के सांसदों और विधायकों के घर ले जाना चाहिए।

हाल के महीनों में हरियाणा में कई किसान पंचायतों को संबोधित करने वाले राकेश टिकैत ने कहा कि किसान राष्ट्रीय राजधानी की विभिन्न सरहदों पर 5 महीने से ज़्यादा वक़्त से आंदोलन कर रहे हैं।

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

उन्होंने कहाः “लड़ाई लंबी चलेगी, कितने महीने चलेगी, कोई नहीं जानता। लेकिन एक चीज़ तय है कि किसान इसे जीते बिना वापस नहीं जाएंगे।” किसान नेता राकेश टिकैत ने यह भी कहा कि आंदोलन को पूरे देश का समर्थन मिला, जिनमें व्यापारी, युवा और अन्य वर्ग शामिल है। उन्होंने कहा कि अगर सरकार संयुक्त किसान मोर्चा के साथ बातचीत बहाल करना चाहती है तो वे तैयार हैं।

उन्होंने कहाः “जब सरकार बातचीत करना चाहेगी, तब संयुक्त किसान मोर्चा बात करेगा, लेकिन अगर सरकार इन क़ानूनों को 18 महीने के लिए निलंबित करने जैसी चीज़ों पर अड़ी रही तो कोई बातचीत नहीं होगी। हम दृढ़ हैं कि उन्हें ये क़ानून वापस लेने होंगे और कोई भी बात इसी बिन्दु से शुरू होगी।”

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

टिकैत ने पंचायत में कहा कि प्रदर्शन में शामिल किसान अपना आंदोलन, मांगें पूरी होने तक शांतिपूर्ण तरीक़े से जारी रखेंगे। कोरोना महामारी के प्रति लोगों को सचेत करते हुए उन्होंने ग्रामवासियों से कहा कि मास्क लगाएं, एक दूसरे से दूरी के नियम का पालन करें और सफ़ाई का ख़्याल रखें।

कोविड की स्थिति पर सरकार को आड़े हाथों लेते हुए हरियाणा किसान यूनियन के प्रमुख गुरनाम सिंह चढ़ूनी ने कहाः “सरकार पिछले एक साल से क्या कर रही थी? लोग ऑक्सीजन और बिस्तरों की कमी की वजह से मर रहे हैं।”

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here