33 C
Mumbai
Friday, April 26, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

केंद्र को झटका, मीडियावन चैनल पर सुप्रीम कोर्ट ने लगा प्रतिबंध हटाया

मलयालम न्यूज़ चैनल MediaOne के प्रसारण लाइसेंस को नवीनीकृत करने से केंद्र सरकार ने इनकार कर दिया और प्रसारण से रोक दी थी। सुप्रीम कोर्ट ने आज सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के इस आदेश को खारिज कर दिया है. CJI की अध्यक्षता वाली बेंच ने आज इस मामले में अहम फैसला सुनाते हुए कहा कि मजबूत लोकतंत्र के लिए प्रेस की आजादी जरूरी है. सरकार की नीतियों की आलोचना और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर प्रतिबंध इसका आधार नहीं हो सकता। प्रेस की विचार की स्वतंत्रता को प्रतिबंधित नहीं किया जा सकता है। किसी भी मीडिया संगठन के आलोचनात्मक विचारों को सत्ता-विरोधी नहीं कहा जा सकता। जब इस तरह की रिपोर्ट लोगों और संस्थानों के अधिकारों को प्रभावित करती हैं, तो केंद्र जांच रिपोर्ट के खिलाफ पूर्ण छूट का दावा नहीं कर सकता। लोगों को उनके अधिकारों से वंचित करने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा को खड़ा नहीं किया जा सकता है।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि मीडिया का कर्तव्य है कि वह अधिकारियों से सवाल करे और नागरिकों को कठोर तथ्यों से अवगत कराए। CJI डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली SC की बेंच ने आगे कहा कि सरकार को यह स्टैंड लेने की अनुमति नहीं दी जा सकती है कि प्रेस को सरकार का समर्थन करना चाहिए। सरकार की आलोचना किसी मीडिया/टीवी चैनल का लाइसेंस रद्द करने का आधार नहीं हो सकती। अदालत के समक्ष कार्यवाही में अन्य पक्षों को जानकारी का खुलासा करने के लिए सरकार को पूर्ण छूट नहीं दी जा सकती है। सभी जांच रिपोर्टों को गुप्त नहीं कहा जा सकता, क्योंकि वे नागरिकों के अधिकारों और स्वतंत्रता को प्रभावित करती हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने आगे कहा कि केवल ‘राष्ट्रीय सुरक्षा’ का आह्वान करके सभी सामग्री को गुप्त नहीं बनाया जा सकता है। प्राकृतिक न्याय के सिद्धांत का पालन करने के लिए अदालतें किसी दस्तावेज़ से संवेदनशील हिस्सों को हटा सकती हैं और न्यायिक कार्यवाही के दौरान दूसरे पक्ष को इसका खुलासा कर सकती हैं। मीडिया द्वारा सरकार की नीतियों की आलोचना को राष्ट्र-विरोधी नहीं कहा जा सकता। सच सामने लाना मीडिया की जिम्मेदारी है। लोकतंत्र के मजबूत रहने के लिए मीडिया का स्वतंत्र रहना जरूरी है। उनसे यह अपेक्षा नहीं की जाती कि वह केवल सरकार का पक्ष ही रखें। SC ने मीडिया वन चैनल पर प्रतिबंध लगाने के केंद्र के फैसले को खारिज करते हुए ये टिप्पणी की है।

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here