31 C
Mumbai
Sunday, April 28, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

गुजरात विश्वविद्यालय के छात्रावास में ‘रमजान की नमाज के दौरान’ विदेशी छात्रों पर हमले के आरोप में 2 गिरफ्तार

अहमदाबाद में गुजरात विश्वविद्यालय के अंतर्राष्ट्रीय लड़कों के छात्रावास में चार विदेशी छात्र शनिवार देर रात कथित तौर पर रमज़ान के दौरान नमाज़ पढ़ने को लेकर भीड़ द्वारा किए गए हमले में घायल हो गए। पुलिस एफआईआर दर्ज कर घटना की जांच कर रही है। छात्र, जिनमें से दो छात्र गंभीर रूप से घायल हो गए थे, एक अस्पताल में ठीक हो रहे हैं जहां उनकी हालत खतरे से बाहर बताई जा रही है ।

घटना की जानकारी मिलने पर अहमदाबाद के पुलिस प्रमुख जीएस मलिक और गुजरात विश्वविद्यालय की कुलपति नीरजा गुप्ता रविवार सुबह छात्रावास पहुंचे।

प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार, अफगानिस्तान, उज्बेकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश के अंतरराष्ट्रीय छात्रों पर कथित तौर पर उस समय हमला किया गया जब वे शनिवार को अंतरराष्ट्रीय लड़कों के छात्रावास ब्लॉक-ए में गुजरात विश्वविद्यालय द्वारा निर्दिष्ट क्षेत्र में देर रात नमाज अदा कर रहे थे। एक्स पर साझा किए गए घटना के कथित वीडियो में कुछ लोगों को दोपहिया वाहनों में तोड़फोड़ करते हुए भी दिखाया गया है।

घटना की जानकारी मिलने पर अहमदाबाद के पुलिस प्रमुख जीएस मलिक और गुजरात विश्वविद्यालय की कुलपति नीरजा गुप्ता रविवार सुबह छात्रावास पहुंचे। कुलपति ने बाद में कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि हमले में शामिल दोनों पक्षों के बीच पहले से कुछ तनाव था।

प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार, अफगानिस्तान, उज्बेकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश के अंतरराष्ट्रीय छात्रों पर कथित तौर पर उस समय हमला किया गया जब वे शनिवार को अंतरराष्ट्रीय लड़कों के छात्रावास ब्लॉक-ए में गुजरात विश्वविद्यालय द्वारा निर्दिष्ट क्षेत्र में देर रात नमाज अदा कर रहे थे। एक्स पर साझा किए गए घटना के कथित वीडियो में कुछ लोगों को दोपहिया वाहनों में तोड़फोड़ करते हुए भी दिखाया गया है।

दौरे के बाद मीडियाकर्मियों से बात करते हुए, पुलिस आयुक्त मलिक ने कहा कि रात लगभग 10.30 बजे, जब विदेशी छात्र नमाज पढ़ रहे थे, 20-25 लोगों ने पूछा कि वे वहां क्यों प्रार्थना कर रहे थे और उन्हें एक मस्जिद में ऐसा करने के लिए कहा। इससे हॉस्टल के कमरों में भी मारपीट, पथराव और तोड़फोड़ हुई।

मलिक ने कहा, “किसी ने रात 10.51 बजे पुलिस नियंत्रण कक्ष को सूचित किया और 10.56 बजे एक पीसीआर वैन मौके पर पहुंची।” उन्होंने कहा, “हमने घटना को गंभीरता से लिया है और कड़ी कार्रवाई की जाएगी।”

“(घटना की जांच के लिए) नौ टीमें गठित की गई हैं। एक आरोपी की पहचान कर ली गई है और पुलिस सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर लेगी।”

द इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए जमालपुर खड़िया से कांग्रेस विधायक इमरान खेड़ावाला, ने कहा, “लगभग 30 लोगों का एक समूह रात लगभग 10.30 बजे नमाज के दौरान ‘जय श्री राम’ के नारे लगाते हुए क्षेत्र में दाखिल हुआ और कथित तौर पर अंतरराष्ट्रीय छात्रों पर हमला किया। घायल हुए चार छात्रों – जिनमें से दो की हालत गंभीर है – को नगर निगम द्वारा संचालित एसवीपी अस्पताल ले जाया गया।

खेड़ावाला और पूर्व विधायक ग्यासुद्दीन शेख, जो शनिवार रात मौके पर सबसे पहले पहुंचने वालों में से थे, ने छात्रों को अस्पताल पहुंचाया।

खेड़ावाला ने कहा, घटना छात्रावास के सुरक्षा कर्मचारियों की मौजूदगी में हुई और हमले के बाद पुलिस भी पहुंची। विधायक ने कहा, “इन विदेशी छात्रों के कमरों में भी तोड़फोड़ की गई और हमले में शामिल लोगों ने उनके लैपटॉप और मोबाइल फोन को नुकसान पहुंचाया।”

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here