30 C
Mumbai
Thursday, May 9, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

चिन राज्य से भारत में आए म्यांमार के 2000 लोग भीषण गोलीबारी के बीच, हमले किए मिलिशिया ग्रुप पीडीएफ ने

म्यांमार के चिन राज्य में भीषण गोलीबारी के बाद वहां के दो हजार से ज्यादा नागरिक बीते चौबीस घंटों में अंतरराष्ट्रीय सीमा के जरिए भारत में प्रवेश कर गए। एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। 

पड़ोसी देश के चिन राज्य के साथ सीमा साझा करने वाले चम्फाई जिले के डिप्टी कमिश्नर (डीसी) जेम्स लालरिंचना ने पीटीआई को बताया कि रविवार शाम को म्यांमार की सत्तारूढ़ जुंटा समर्थित सेना और मिलिशिया समूह पीपुल्स डिफेंस फोर्स (पीडीएफ) के बीच तीव्र गोलीबारी हुई।

उन्होंने बताया कि भारतीय सीमा के पास चिन राज्य के खावमावी और रिहखावदार में दो सैन्य ठिकानों पर पीडीएफ के हमले के बाद लड़ाई शुरू हुई। उन्होंने कहा कि लड़ाई सोमवार तक जारी रही।

लालरिंचना ने बताया कि खावमावी, रिहखावदार और चिन के पड़ोसी गांवों के 2,000 से अधिक लोग सीमा पार कर भारत आ गए और उन्होंने चंफाई जिले के जोखावथार में शरण ली। उन्होंने बताया कि रिहखावदार में म्यांमार सैन्य अड्डे पर सोमवार तड़के मिलिशिया ने कब्जा कर लिया और दोपहर में खावमावी स्थित अड्डे को भी अपने कब्जे में ले लिया।

उन्होंने बताया कि जवाबी कार्रवाई में म्यांमार की सेना ने सोमवार को खाविमावी और रिहखावदार गांवों पर हवाई हमले किए। लालरिंचना ने बताया कि मुठभेड़ में घायल हुए कम से कम 17 लोगों को इलाज के लिए चंफाई लाया गया।

उपायुक्त ने बताया कि जोखावथार में पहले से रह रहे म्यांमार के 51 वर्षीय एक नागरिक की उस समय मौत हो गई जब सीमा के दूसरी ओर गोलीबारी चल रही थी। स्थानीय सूत्रों ने बताया कि उन्हें कथित तौर पर सीमा पार से गोली लगी थी।

जोखावथार ग्राम परिषद के अध्यक्ष लालमुआनपुइया नेबताया कि मुठभेड़ में चिन नेशनल आर्मी (सीएनए) के पांच जवान मारे गए। लालमुआनपुइया ने कहा कि म्यांमार के 6,000 से अधिक लोग गोलीबारी शुरू होने से पहले से ही जोखावथार में रह रहे थे। 

राज्य के छह जिले चंफई, सियाहा, लांगतलाई, सेरछिप, हनाथियाल और सैतुअल म्यांमार के चिन राज्य के साथ 510 किलोमीटर लंबी सीमा साझा करते हैं। पड़ोसी देश से पहली घुसपैठ फरवरी 2021 में हुई थी जब जुंटा ने सत्ता पर कब्जा कर लिया था। तब से म्यांमार के हजारों लोगों ने पूर्वोत्तर राज्य में शरण ली है।

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here