31 C
Mumbai
Sunday, April 28, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

चुनाव आयुक्त अरुण गोयल ने लोकसभा चुनाव से कुछ हफ्ते पहले इस्तीफा दे दिया

लोकसभा चुनाव से कुछ हफ्ते पहले एक चौंकाने वाले कदम में, चुनाव आयुक्त अरुण गोयल ने पद छोड़ दिया है और उनका इस्तीफा राष्ट्रपति ने स्वीकार कर लिया है। भारत के तीन सदस्यीय चुनाव आयोग में पहले से ही एक पद खाली था और अब केवल मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के पास ही पद बचेगा।
सूत्रों ने शनिवार को पहले एनडीटीवी को बताया था कि लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा अगले सप्ताह होने की संभावना है, और श्री गोयल के इस्तीफे ने अब उस समयरेखा पर सवालिया निशान लगा दिया है।

शीर्ष अधिकारियों ने कहा कि श्री गोयल ने इस्तीफा देते समय व्यक्तिगत कारणों का हवाला दिया, साथ ही कहा कि सरकार ने उन्हें इस्तीफा न देने के लिए मनाने की कोशिश की, लेकिन उन्होंने जिद की। इस अटकल पर कि इस्तीफे का कारण स्वास्थ्य है, उन्होंने कहा कि श्री गोयल बिल्कुल स्वस्थ हैं। एक अधिकारी ने कहा, “सरकार अन्य चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू करेगी।”

1985 बैच के आईएएस अधिकारी श्री गोयल ने 18 नवंबर, 2022 को स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली थी और एक दिन बाद उन्हें चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया था। यह मामला सुप्रीम कोर्ट में आया था, जिसने सरकार से पूछा था कि इतनी जल्दबाजी क्या थी।

“कानून मंत्री ने शॉर्टलिस्ट किए गए नामों की सूची में से चार नाम चुने… फाइल 18 नवंबर को रखी गई थी; उसी दिन आगे बढ़ गई। यहां तक ​​कि प्रधानमंत्री भी उसी दिन नाम की सिफारिश करते हैं। हम कोई टकराव नहीं चाहते, लेकिन क्या यह किसी जल्दबाजी में किया गया? फाड़ने की इतनी जल्दी क्या है,” अदालत ने पूछा था।

हालाँकि, श्री गोयल की नियुक्ति के खिलाफ एक याचिका को पिछले साल दो-न्यायाधीशों की पीठ ने खारिज कर दिया था। न्यायाधीशों ने कहा था कि एक संविधान पीठ ने इस मुद्दे की जांच की थी लेकिन श्री गोयल की नियुक्ति रद्द करने से इनकार कर दिया था।

श्री गोयल का कार्यकाल 2027 तक था और वह अगले साल राजीव कुमार की सेवानिवृत्ति के बाद मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में उनकी जगह लेने की कतार में थे।

‘बहुत चिंताजनक’

श्री गोयल के इस्तीफे से पहले भी, ऐसी चिंताएं थीं कि लोकसभा चुनाव तीन सदस्यीय पैनल के बजाय भारत के चुनाव आयोग के मुख्य निकाय में केवल उनके और राजीव कुमार के साथ हो रहे थे। दूसरे चुनाव आयुक्त अनुप पांडे पिछले महीने सेवानिवृत्त हो गये थे.

तृणमूल कांग्रेस नेता साकेत गोखले ने श्री गोयल के इस्तीफे को “बहुत चिंताजनक” बताया है और बताया है कि चुनाव आयुक्तों को चुनने वाले पैनल में अब प्रधान मंत्री, एक केंद्रीय कैबिनेट मंत्री और विपक्ष के नेता शामिल हैं।

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here