31 C
Mumbai
Friday, May 3, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

पाकिस्तान ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की आतंकवादियों को ‘घूस कर मारेंगे’ चेतावनी पर प्रतिक्रिया दी

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के इस बयान के एक दिन बाद कि अगर आतंकवादी भारत में शांति भंग करने और पड़ोसी देश में भागने की कोशिश करेंगे तो भारत उन्हें मारने के लिए पाकिस्तान में घुसेगा, इस्लामाबाद ने शनिवार को बयान को “भड़काऊ” बताया, डॉन की रिपोर्ट।

शनिवार को सीएनएन न्यूज18 के साथ एक साक्षात्कार के दौरान, राजनाथ सिंह ब्रिटिश अखबार द गार्जियन की एक रिपोर्ट पर एक सवाल का जवाब दे रहे थे, जिसमें दावा किया गया था कि भारतीय खुफिया एजेंसियों ने 2019 के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए एक साहसी दृष्टिकोण के तहत पाकिस्तान में आतंकवादियों की हत्याएं कीं।

भारत और पाकिस्तान के बीच संबंध तब से खराब हो गए हैं जब 2019 में कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आत्मघाती हमले में पाकिस्तान स्थित आतंकवादियों का पता चला था, जिसके कारण भारत को पाकिस्तान में आतंकवादी अड्डे पर हवाई हमला करना पड़ा था।

पाकिस्तान ने इस साल की शुरुआत में कहा था कि उसके पास उसकी धरती पर उसके दो नागरिकों की हत्या में भारतीय एजेंटों के शामिल होने के विश्वसनीय सबूत हैं। भारत ने कहा कि यह “झूठा और दुर्भावनापूर्ण” प्रचार था ।

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान विदेश कार्यालय ने शनिवार को कहा, “पाकिस्तान के अंदर ‘आतंकवादी’ के रूप में मनमाने ढंग से घोषित अधिक नागरिकों को अतिरिक्त विवेकपूर्ण ढंग से फांसी देने की भारत की तैयारी का दावा दोषी होने की स्पष्ट स्वीकृति है।” इसमें कहा गया है, “अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के लिए भारत को उसके जघन्य और अवैध कार्यों के लिए जवाबदेह ठहराना जरूरी है।”

बयान में आगे कहा गया, ”पाकिस्तान ने हमेशा क्षेत्र में शांति के लिए अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित की है। हालाँकि, शांति की हमारी इच्छा को गलत नहीं समझा जाना चाहिए। इतिहास पाकिस्तान के दृढ़ संकल्प और अपनी रक्षा करने की क्षमता का गवाह है।”

भारत ने अभी तक पाकिस्तान विदेश कार्यालय के नवीनतम बयान के जवाब में कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है।

द गार्जियन को अपनी प्रतिक्रिया में विदेश मंत्री ने पहले ही अखबार द्वारा किए गए दावों का खंडन किया है और पहले के बयान को दोहराते हुए कहा है कि वे “झूठे और दुर्भावनापूर्ण भारत विरोधी प्रचार” थे। मंत्रालय ने विदेश मंत्री एस जयशंकर द्वारा पिछले खंडन पर जोर दिया कि अन्य देशों में लक्षित हत्याएं “भारत सरकार की नीति नहीं” थीं।

क्या बोले राजनाथ सिंह?
“अगर पड़ोसी देश के आतंकवादी भारत में शांति भंग करने की कोशिश करेंगे या भारत में आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने की कोशिश करेंगे, तो हम उन्हें मुंहतोड़ जवाब देंगे। (कोई भी आतंकवादी हमारे परोसी देश से अगर हमारे भारत को परेशान करेगा, तो कोशिश करेगा, यहां) पर अगर आतंकबादी हरकत करेगा, तो उसका मुंह तोड़ जवाब देंगे),” द गार्जियन की रिपोर्ट के बारे में पूछे जाने पर राजनाथ सिंह ने सीएनएन न्यूज18 को बताया।

“अगर वे पाकिस्तान भाग जाते हैं, तो हम उन्हें मारने के लिए पाकिस्तान में प्रवेश करेंगे (यदि वो भाग कर पाकिस्तान में जाएगा, तो पाकिस्तान में घुस कर मारेंगे)… प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सच कहा है… भारत के पास क्षमता है और पाकिस्तान ने भी शुरुआत कर दी है इसे समझते हुए, “राजनाथ सिंह ने कहा।

उन्होंने साक्षात्कार में कहा, “प्रधानमंत्री ने जो भी कहा है वह बिल्कुल सच है। और भारत के पास वह ताकत है और पाकिस्तान को भी इसका एहसास होने लगा है।”

साथ ही रक्षा मंत्री ने कहा कि भारत हमेशा अपने पड़ोसियों के साथ अच्छे संबंध बनाए रखना चाहता है.

“भारत अपने पड़ोसी के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध बनाए रखना चाहता है। हमारा इतिहास देखो. हमने कभी किसी देश पर हमला नहीं किया या किसी अन्य देश के क्षेत्र का एक इंच भी कब्जा नहीं किया। ये है भारत का चरित्र… अगर कोई हमारी धरती पर आतंक फैलाकर भारत को डराने की कोशिश करेगा तो उसे बख्शा नहीं जाएगा।”

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here