28 C
Mumbai
Friday, May 3, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

लगाम लगाने की तैयारी चीन की चालबाजी पर, LAC पर चौकियां स्थापित होंगी खुफिया जानकारी इकट्ठा करने के लिए

लद्दाख से अरुणाचल प्रदेश तक भारत-चीन सीमा पर आईटीबीपी की सीमा चौकियों पर निगरानी और सूचना एकत्र करने के लिए खुफिया अधिकारियों की एक अतिरिक्त टीम होगी। एक उच्च पदस्थ सूत्र ने बताया कि केंद्र सरकार ने सेट-अप स्थापित करने के लिए एक प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है जिसे बॉर्डर इंटेलिजेंस पोस्ट (बीआईपी) के रूप में जाना जाएगा।

सीमा पर चीन की बढ़ती गतिविधियों और चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के अतिक्रमण को देखते हुए यह कदम महत्वपूर्ण माना जा रहा है। लद्दाख में भारतीय सेना और पीएलए के बीच जून 2020 से गतिरोध जारी है। मामले की जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने नाम उजागर न करने की शर्त पर बताया कि प्रत्येक बीआईपी की सुरक्षा खुफिया ब्यूरो के चार-पांच अधिकारी करेंगे और उनकी सुरक्षा आईटीबीपी के जवान करेंगे।

बीआईपी में तैनात किए जाने वाले कर्मी सीमा पार की गतिविधियों पर नजर रखेंगे और उच्च अधिकारियों और सरकार के साथ अपडेट साझा करेंगे। हालांकि, सूत्र ने इसकी संवेदनशील प्रकृति का हवाला देते हुए परियोजना के लिए केंद्र सरकार द्वारा स्वीकृत राशि का खुलासा करने से इनकार कर दिया।

मागो अरुणाचल प्रदेश के तवांग जिले के चूना सेक्टर में चीन की सीमा के करीब पहला गांव है। 2020 में ही गांव में एक ऑल-टेरेन मोटर बेल रोड बनाई गई थी। पूरी भारत-चीन सीमा पर आईटीबीपी की करीब 180 सीमा चौकियां (बीओपी) हैं और हाल ही में 45 और चौकियों की स्थापना को मंजूरी दी गई है। चूंकि भारत-चीन सीमा पूरी तरह से सीमांकित नहीं है, इसलिए दोनों पक्षों की वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) को लेकर अलग-अलग धारणाएं हैं। ऐसी खबरें हैं कि पीएलए के सैनिक अक्सर विवादित क्षेत्रों का अतिक्रमण करते हैं।

केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने सोमवार को यहां एक कार्यक्रम में कहा कि कोई भी देश तब सुरक्षित होता है जब उसकी सीमाएं सुरक्षित होती हैं। उन्होंने कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एक भी गांव ऐसा नहीं बचा है, जहां वाहन नहीं पहुंच सकते। इन सीमावर्ती गांवों को पहले उपेक्षित किया गया था। मैं आपको यह भी आश्वासन देता हूं कि अगले छह महीनों में अरुणाचल प्रदेश के सभी सीमावर्ती गांवों में 5G मोबाइल फोन कनेक्टिविटी होगी।’

पिछले कुछ वर्षों में केंद्र सरकार ने न केवल एलएसी पर अपने बुनियादी ढांचे को बढ़ाया है, बल्कि सीमावर्ती गांवों के विकास के लिए योजनाएं भी शुरू की हैं। इनमें वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम (वीवीपी) भी शामिल है जिसके तहत चुनिंदा सीमांत गांवों का सर्वांगीण विकास किया जाता है। उन्होंने कहा, ‘वीवीपी के तहत सभी राज्यों में सबसे ज्यादा गांवों का विकास अरुणाचल प्रदेश में किया जाएगा। वीवीपी के तहत चुने गए 665 गांवों में से 453 पहले चरण में अरुणाचल में हैं।’

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here