32 C
Mumbai
Sunday, April 28, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

हरियाणा के नेता ने कल यूनियन की बैठक बुलाई, आंदोलन के खिलाफ अधिकारियों की कार्रवाई की आलोचना की

विभिन्न यूनियनों के प्रदर्शनकारी किसानों ने बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी की ओर मार्च करना शुरू कर दिया। सीमाओं पर तैनात दिल्ली पुलिस फिलहाल सीमाओं की सुरक्षा कर रही है और किसानों के ‘दिल्ली चलो’ आह्वान के बीच कानून-व्यवस्था बनाए रखना सुनिश्चित कर रही है। सिंघू, टिकरी और गाज़ीपुर में राष्ट्रीय राजधानी की सीमाओं को सील करने के लिए बहुस्तरीय बैरिकेडिंग के अलावा पुलिस और अर्धसैनिक बलों की भारी तैनाती की गई है।

मध्य दिल्ली को भारी सुरक्षा घेरे में रखा गया है और दंगा-रोधी गियर में कर्मियों को रणनीतिक रूप से तैनात किया गया है और कई प्रमुख सड़कों तक पहुंच को नियंत्रित करने के लिए धातु और कंक्रीट के बैरिकेड लगाए गए हैं।

मंगलवार को दिल्ली मेट्रो ने राष्ट्रीय राजधानी की ओर किसानों के मार्च के मद्देनजर नौ स्टेशनों पर कुछ गेटों को कई घंटों तक बंद करके यात्रियों के प्रवेश और निकास को नियंत्रित किया।

सरकार के साथ असफल वार्ता के बाद न्यूनतम फसल कीमतों की मांग कर रहे हजारों किसानों को राजधानी नई दिल्ली की ओर बढ़ने से रोकने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े। राजधानी से लगभग 200 किलोमीटर उत्तर में स्थित अंबाला के पास शंभू सीमा पर प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के घने बादल फैलाए गए। इसके अतिरिक्त, पुलिस ने हवा से आंसू गैस के गोले गिराने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया।

हालांकि पुलिस सक्रिय रूप से राज्य से दिल्ली की ओर किसानों की आवाजाही में बाधा नहीं डाल रही है, लेकिन पंजाब में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है, पूरे राज्य पुलिस बल के लगभग 70% को फील्ड में ड्यूटी पर रहने का निर्देश दिया गया है।

किसान क्यों कर रहे हैं प्रदर्शन और क्या हैं उनकी मांगें?

  • केंद्र को अपनी मांगों की सूची स्वीकार करने के लिए मजबूर करने के लिए किसान बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।
  • कृषि संगठन न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) सुनिश्चित करने के लिए कानून बनाने की मांग कर रहे हैं, एक आवश्यकता जिसे उन्होंने 2021 में निर्धारित किया था जब उन्होंने अब निरस्त किए गए कृषि कानूनों के खिलाफ अपना विरोध समाप्त करने पर सहमति व्यक्त की थी।
  • इसके अतिरिक्त, किसान स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करने, किसानों और कृषि श्रमिकों के लिए पेंशन के साथ-साथ कृषि ऋणों की माफी के लिए भी दबाव डाल रहे हैं।
  • किसानों के अनुसार, केंद्र को लखीमपुर खीरी हिंसा के पीड़ितों के लिए “न्याय” सुनिश्चित करना चाहिए।

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here