35 C
Mumbai
Saturday, October 16, 2021

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

संपादक की कलम से – हुजूर ने कमाई का एक और तरीका ढूँढा, LPG गैस में तत्काल कोटा 30-60 मिनट में डिलीवरी, फिर समान्य कोटे में तीन से चार दिन क्यों ?

LPG गैस सिलेंडर की तत्काल बुकिंग के लिए दिन में होगा एक फिक्स टाइम 

 

जागरूक मतदाता जागो और समझो अपनी सरकार की नीति को ‌‌-

Ravi Nigam , रवि जी. निगम ( संपादक/समाज सेवक )
Ravi Nigam , रवि जी. निगम ( संपादक /समाज सेवक )

वाह! रे वाह हुज़ूर!! हमारे देश की सरकार ने अब एक अज़ब प्रचलन शुरू किया है, देश में अब जन-हित नहीं व्यवसायी नीति पर होगा अमल, सायद सत्ता प्राप्ति अर्थात सरकार बनाने में अब आपके वोट नहीं पूँजीपतियों की दरकार होती है, यही कारण होगा सायद सरकार जनता के वजाय पूँजीपतियों के हित-लाभ पर ध्यान केंद्रित किये हुए है और उसी प्रारूप में कार्य योजना का संचालन कर रही है, अभी तेल का खेल ही क्या कम था, जो में गेम शुरू करने की तैयारी है, क्या ये जन-हित में किया जा रहा या धन-हित में ?

“MA news” app डाऊनलोड करें और 4 IN 1 का मजा उठायें  + Facebook + Twitter + YouTube.Download now

अभी कोरोना के बहाने रेलवे से सामान्य कोटा गायब कर दिया, इतना ही नहीं हैंडीकेप (विकलांग) कोटा और दूसरे जन-हित के कोटों को भी बंंद कर हिल्ले लगाने की तैयारी सी ही दिखती है, अब गैस में तत्काल कोटा ला कर इसमें भी लचर सामान्य कोटे को रफूचक्कर करने के लक्षण साफ-साफ प्रतीत होते दिखाई पड रहे हैं। नहीं तो इन्हे सामान्य कोटे में सुधार करने की ही आवश्यकता थी, इन्हे तो पहले अपने दावे को पूरी तरह से सच सबित ही नहीं उस पर स्टेबिलिटी लाने की जरूरत थी कि 24 घंटे भीतर गैस आपूर्ति की जायेगी, क्या ये वो कर पा रहे हैं यदि नहीं तो आखिर क्यों ?

how to apply government jobs in maharashtra for 12th pass

6साल पहले भी इसी तरह रेलवे में इंटरनेशनल सुविधायें मुहैया कराने का दावा किया गया आँख बंद करके भाडे में वृद्धि कर दी गयी, क्या आज हमारे देश के रेलवे स्टेशन या ट्रेन इंटरनेशनल सुविधा युक्त हो गये, क्या कनफर्म सीट की व्यवस्था कर पाये, क्या वेटिंग लिस्ट की प्रथा से मुक्ति मिल पायी ? तो सायद नहीं जिसकी पुष्टि खुद रेलवे कर चुका है कि वेटिंग टिकट की बुकिंग बंद नहीं होने जा रही है।

रोचक खबरों के लिये यहाँ क्लिक करें 

गरीब जनता आखिर आँख मूंदकर वोट किस लिये देती है कि सरकार हमारे हितों को ध्यान में रख कर नीति निर्धारण करेंगे और फिलहाल ऐसा ही होता भी आया है लेकिन अब अज़ब-गज़ब नियम कायदे कानून लागू किये जाने की एक प्रथा सी चल निकली है जो गरीबों के हित-लाभ के वजाय धन-लाभ पर विशेष बल देती है, यदि गैस में भी तत्काल कोटा किया जायेगा तो उसका लाभ आम गरीब जनता को मिलेगा क्या ? और जो गरीब परिवार आज लचर सामान्य कोटे से जो दो-तीन-चार दिन में डिलीवरी पा जाता हैै तो वो उतनी आसानी से पा पायेगा क्या ? तो अब एक और कुठारा घात नहीं साबित होगा ? क्या गरीब जनता वापस नहीं ठगी जायेगी ? हो सके तो हुज़ूर इस पर विचार अवश्य करें।

मानवाधिकार अभिव्यक्ति न्यूज  की रोचक खबरों को पढने के लिए यहाँ क्लिक करे

नई दिल्ली : LPG गैस सिलेंडर की भी भारतीय रेल की तर्ज पर अब तत्काल बुकिंग होगी। अब किसी भी दिन आप तत्काल कोटे से गैस सिलेंडर की बुकिंग करा सकते हैं। यदि आप बुकिंग प्रक्रिया को पूरा कर लेते हैं तो उसी दिन 30 से 60 मिनट के अंदर आपके घर LPG गैस सिलेंडर की डिलीवरी हो जाएगी।

इंडियन ऑयल का प्रयास
रिपोर्ट के मुताबिक, इंडियन ऑयल घरेलू LPG गैस सिलेंडर की तत्काल बुकिंग को शुरू करने की योजना पर काम कर रहा है। ग्राहकों को अधिक से अधिक सुविधा पहुंचाने के लिए इंडियन ऑयल की तरफ से यह प्रयास किया जा रहा है।

बुकिंग के लिए फिक्स टाइमिंग
सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक, LPG गैस सिलेंडर की तत्काल बुकिंग के लिए दिन में एक फिक्स टाइम होगा और उसमें गैस बुकिंग करने वालों को 30 से 60 मिनट के अंदर सिलेंडर की डिलीवरी कर दी जाएगी।

भेजा जा रहा है प्रस्ताव
मिल रही जानकारी के मुताबिक, सरकार को इसके लिए प्रस्ताव भेजा जा रहा है। इसमें दो से तीन सप्ताह का समय लग सकता है। उम्मीद है कि इसे जल्द ही लागू किया जा सकता है। एलपीजी गैस सिलेंडर के तत्काल बुकिंग में अधिक पैसे देने होंगे-
एक अधिकारी ने इस बारे में बात करते हुए बताया कि तत्काल बुकिंग करने वाले ग्राहकों को रेलवे की तर्ज पर ही सामान्य सिलेंडर की बुकिंग की तुलना में अधिक पैसे देने होंगे।

क्या हो सकते हैं नियम
इसमें एक और नियम यह भी हो सकता है कि तत्काल बुकिंग के तहत जो पहले बुकिंग करेगा उसे कम कीमत देनी होगी जबकि तत्काल बुकिंग के लिए फिक्स समय में जो सबसे अंतिम में बुकिंग करेगा उसे सर्वाधिक पैसे देने पड़ सकते हैं। एक और बात यह भी सामने आ रही है कि अलग-अलग शहरों में तत्काल गैस सिलेंडर बुकिंग के लिए अलग-अलग कीमत होंगी। दरअसल, एजेंसियों के दाम में अंतर, सप्लाई चेन में खर्च आदि की वजह से दरों में अंतर होता है।

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here