30 C
Mumbai
Thursday, February 2, 2023

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

"मानवाधिकर आभिव्यक्ति, आपकी आभिव्यक्ति" 100% निडर, निष्पक्ष, निर्भीक !

चीन: 135 साल की उम्र में सबसे बुजुर्ग महिला का हुआ निधन

चीन की सबसे बुजुर्ग महिला अलीमिहान सेयती का शिनजियांग उइगुर स्वायत्त क्षेत्र में 135 साल की उम्र में निधन हो गया. स्थानीय अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी.

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

देश के प्रचार विभाग के अनुसार काशगर प्रांत में शुले काउंटी के कोमक्सरिक टाउनशिप निवासी सेयती का जन्म 25 जून 1886 को हुआ था. बताया जा रहा है कि यह इलाका लंबी उम्र के लोगों के लिए जाना जाता है. यहां पर बड़ी संख्या में बुजुर्गों की उम्र 90 साल से ज्यादा की है.

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

अलीमिहान सेयती 2013 में वह ‘चाइना एसोसिएशन ऑफ गेरोंटोलॉजी एंड जेरियाट्रिक्स’ द्वारा जारी आकड़ों के अनुसार वह देश के सबसे बुजुर्ग व्यक्तियों की सूची में सबसे ऊपर थी.

अलीमिहान सेयती के परिजनों का कहना है कि वो सामान्य जीवन जीती थीं. समय पर खाना खाती रहती थीं. इसके अलावा उन्हें रोजाना धूप सेंकना बहुत पसंद था. इतनी ज्यादा उम्र के बाद भी उन्हें परपोते की देखभाल में मदद करते देखा जाता था. परिजनों ने भी उनके मौत की वजह प्राकृतिक बताई है.

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

मौत होने तक सेयती का बहुत ही आसान और नियमित दैनिक जीवन था. वह हमेशा समय पर खाना खाती थी और अपने आंगन में धूप सेंकने का आनंद लेती थी. कोमक्सरिक को एक ”दीघार्यु शहर” के रूप में जाना जाता है, जिसमें 90 साल से ज्यादा उम्र के कई बुजुर्ग रहते हैं.

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here