30 C
Mumbai
Thursday, March 28, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

जासूसी सॉफ्टवेयर खरीदने की बात FBI ने मानी

बुधवार को फेडरल ब्यूरो ऑफ इंवेस्टिगेशन (एफबीआई) ने माना कि उसने इजरायली निगरानी कंपनी एनएसओ ग्रुप द्वारा बनाए गए हैकिंग उपकरण को खरीदा था और उसका टेस्ट किया था। हालांकि, अमेरिकी खुफिया संस्था ने कहा कि उसने इसका इस्तेमाल किसी भी तरह की जांच में नहीं किया।

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

बता दें कि, पेगासस सॉफ्टवेयर बनाने वाली एनएसओ पिछले साल तब विवादों में आई जब अंतरराष्ट्रीय मीडिया संस्थानों के एक खुलासे में सामने आया कि उसके उपकरणों का उपयोग सरकारी और अन्य एजेंसियों द्वारा स्मार्टफोंस को हैक करने के लिए किया जा रहा है।

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

एनएसओ ने कहा है कि उसकी तकनीक का उद्देश्य आतंकवादियों, बच्चों के खिलाफ यौन अपराध करने वालों और कठोर अपराधियों को पकड़ने में मदद करना है। आईफोन निर्माता एप्पल एनएसओ पर उसके उपयोगकर्ता नियमों और सेवाओं के समझौते का उल्लंघन करने के लिए मुकदमा चला रही है।

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

न्यूयॉर्क टाइम्स और ब्रिटेन के द गार्जियन अखबारों में अमेरिका द्वारा पेगासस खरीदे जाने की रिपोर्ट पर एफबीआई ने कहा कि एफबीआई ने केवल उत्पाद परीक्षण और मूल्यांकन के लिए एक सीमित लाइसेंस प्राप्त किया था और किसी भी जांच के लिए में कोई उपयोग नहीं किया। एफबीआई ने यह भी कहा कि उसका लाइसेंस अब सक्रिय नहीं है।

लंबे समय तक अपने ग्राहकों की सूची को गोपनीय रखने वाले एनएसओ ने कहता रहा है कि यह अपने उत्पादों को केवल सत्यापित और वैध सरकारी ग्राहकों को बेचता है। जांच में पाया गया है कि एनएसओ के उपकरण का इस्तेमाल राजनीतिक विरोधियों, पत्रकारों और कार्यकर्ताओं के खिलाफ किया गया है।

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here