36 C
Mumbai
Saturday, April 27, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

दिल्ली कोर्ट ने बीआरएस नेता के कविता को 09 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में भेजा

दिल्ली की एक अदालत ने मंगलवार को कथित शराब नीति घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) नेता के कविता को 09 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया। मामले में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल भी गिरफ्तार हैं.

राउज़ एवेन्यू कोर्ट की विशेष सीबीआई न्यायाधीश कावेरी बावेजा ने कविता को उसकी ईडी रिमांड की समाप्ति पर अदालत में पेश किए जाने के बाद आदेश पारित किया।

कविता को पहले 23 मार्च तक ईडी की हिरासत में भेजा गया था जिसे तीन दिन के लिए बढ़ा दिया गया था। आज ईडी ने अनुरोध किया कि कविता को न्यायिक हिरासत में भेजा जाए.

कविता को 15 मार्च की शाम को एजेंसी और आयकर विभाग द्वारा उनके हैदराबाद आवास पर तलाशी लेने के कुछ घंटों बाद ईडी ने गिरफ्तार कर लिया था।

गिरफ्तारी ज्ञापन के अनुसार, तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव की बेटी और तेलंगाना विधान परिषद सदस्य कविता को केंद्रीय जांच एजेंसी ने शाम 5:20 बजे हैदराबाद के बंजारा हिल्स स्थित उनके आवास से गिरफ्तार किया। उन्हें 23 मार्च तक ईडी की हिरासत में भेज दिया गया।

19 मार्च को कविता ने ईडी के समन को चुनौती देने वाली अपनी याचिका सुप्रीम कोर्ट से वापस ले ली। कल, शीर्ष अदालत ने उनकी गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली उनकी याचिका पर नोटिस जारी किया और बीआरएस नेता को जमानत के लिए ट्रायल कोर्ट से संपर्क करने को कहा।

पहले के रिमांड आवेदन में, ईडी ने आरोप लगाया था कि कविता उत्पाद शुल्क नीति घोटाले की “मुख्य साजिशकर्ता और लाभार्थी में से एक” है।

एजेंसी ने आरोप लगाया कि कविता ने साउथ ग्रुप के अन्य सदस्यों सारथ रेड्डी, राघव मगुंटा और मगुंटा श्रीनिवासुलु रेड्डी के साथ मिलकर आम आदमी पार्टी के शीर्ष नेताओं के साथ साजिश रची और उन्हें रुपये की रिश्वत दी। 100 करोड़ रुपये और बदले में, उत्पाद शुल्क नीति के निर्माण और कार्यान्वयन में अनुचित लाभ प्राप्त किया।

ईडी ने यह भी आरोप लगाया था कि कविता ने दिल्ली के मुख्यमंत्री और तत्कालीन उपमुख्यमंत्री के साथ एक सौदा किया था, जिसमें उन्होंने साउथ ग्रुप के अन्य सदस्यों के साथ मिलकर बिचौलियों और बिचौलियों के माध्यम से उन्हें रिश्वत दी थी।

इस मामले में, एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग एजेंसी ने अब खत्म हो चुकी शराब नीति और कथित ‘दक्षिणी शराब लॉबी’ की भूमिका के आसपास कथित वित्तीय अनियमितताओं की व्यापक जांच के तहत के कविता को समन जारी किया है।

मार्च 2023 में, ईडी ने उन्हें पूछताछ के लिए दिल्ली में व्यक्तिगत रूप से पेश होने के लिए बुलाया। उसी महीने, केंद्रीय एजेंसी के समन को बीआरएस नेता ने चुनौती दी थी।

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here