34 C
Mumbai
Saturday, April 20, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

भारतीयों को अमेरिकी वीजा अपॉइंटमेंट के लिए 500 से ज्यादा दिनों का करना पड़ रहा है इंतजार, ब्रिटेन समेत अन्य देशों का भी है यही हाल

जब विदेश यात्रा की बात आती है तो लोग अक्सर अमेरिका या यूरोप जाने की सोचते हैं। चाहे पढ़ाई हो या फिर काम के लिए, भारतीयों का रुझान भी अक्सर विदेशों की ओर ही रहा है। लेकिन इस समय अमेरिका और यूरोप जाना एक टेढ़ी खीर साबित हो रहा है। बड़ी संख्या में भारतीय इन देशों का वीजा पाने के लिए लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं। यूएस डिपार्टमेंट ऑफ स्टेट ट्रैवल (Travel.State.Gov) की वेबसाइट के अनुसार, नई दिल्ली में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास में वीजा अपॉइंटमेंट के लिए औसत प्रतीक्षा समय (वेटिंग टाइम) वजिटर वीजा के लिए 522 दिन है। वहीं स्टूडेंट वीजा की बात करें तो यही वेटिंग टाइम 471 दिन है। मुंबई में भी, यूएस वीजा अपॉइंटमेंट के लिए औसत प्रतीक्षा समय विजिटर वीजा के लिए 517 दिन और स्टूडेंट वीजा के लिए 10 दिन है।

मनीकंट्रोल की रिपोर्ट के मुताबिक, यूएस वीजा इंटरव्यू स्लॉट का इंतजार कर रहे आवेदकों की संख्या अब 4 लाख से ऊपर हो गई है। कनाडा जैसी जगहों के लिए स्थिति और ज्यादा खराब प्रतीत हो रही है। कनाडाई वीजा के लिए आवेदकों की संख्या 20 लाख पार कर गई है। शेंगेन क्षेत्र के देशों की स्थिति भी ऐसी ही है। शेंगेन वीजा की कतार में खड़े लोगों के लिए ब्रिटेन का वीजा हासिल करना टेढ़ी खीर साबित हो रहा है। 

क्या है शेंगेन क्षेत्र और इसके देश?

शेंगेन क्षेत्र एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें 26 यूरोपीय देश शामिल हैं। इन देशों ने अपनी पारस्परिक सीमाओं पर सभी पासपोर्ट और अन्य सभी प्रकार के सीमा नियंत्रण को आधिकारिक रूप से समाप्त कर दिया है। इसके लिए लक्जमबर्ग के शेंगेन शहर में 1985 में एक लिखित शेंगेन समझौता हुआ था। अगर आप यूरोपीय देशों की यात्रा करना चाहते हैं तो शेंगेन वीजा आपके लिए बेहद मददगार है। ये आपको यूरोप के लगभग सभी देशों की यात्रा करने कि अनुमति देता है। शेंगेन यूरोप के पासपोर्ट फ्री जोन को कहते हैं जो दुनिया का सबसे बड़ा वीजा फ्री ट्रैवल एरिया भी है।

शेंगेन वीजा के लिए भी करना पड़ रहा लंबा इंतजार

शेंगेन वीजा में भी ब्रिटेन की यात्रा के लिए भारी वीजा प्रतीक्षा समय देखा जा रहा है। मनीकंट्रोल की रिपोर्ट के मुताबिक, ‘फ्रांस और आइसलैंड सहित देशों के लिए वीजा अपॉइंटमेंट के लिए कोई स्लॉट नहीं है।” टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक अमेरिकी दूतावास वेटिंग टाइम कम करने पर काम कर रहा है। टीओआई से बात करने वाले एक अधिकारी ने कहा, “कांसुलर कर्मचारियों को बढ़ाकर और कुछ प्रकार के वीजा को प्राथमिकता देकर प्रतीक्षा अवधि में कटौती करने का प्रयास किया जा रहा है।” 

अधिकारी ने वीजा में देरी के लिए कोविड महामारी को जिम्मेदार ठहराया। अन्य दूतावासों ने भी लंबे प्रतीक्षा समय की बात मानी है। कनाडा के उच्चायोग के प्रवक्ता ने कहा, “महामारी के बावजूद, कनाडा सरकार ने 2021 में 4 लाख से अधिक नए स्थायी निवासियों का स्वागत किया, जिनमें से 32% भारतीय थे।”

ब्रिटिश राजदूत ने वीजा में देरी पर मांगी माफी

भारत में ब्रिटेन के हाई कश्मिश्नर एलेक्स एलिस ने वीजा अप्रूवल में हो रही देरी के मुद्दे पर बात करते हुए माफी मांगी थी। ब्रिटिश राजदूत ने ट्विटर पर इस बारे में एक वीडियो संदेश जारी करते हुए उन मुद्दों को संबोधित जिससे लोगों के वीजा अप्रूवल को लेकर दिक्कत हो रही है। एलेक्स एलिस ने कहा, “आपमें से अधिकतर को 15 कामकाजी दिनों में वीजा मिल रहा है लेकिन जटिल मामलों की भी एक लंबी कतार है जो लंबा समय ले रहे हैं. मैं उन सभी से माफी मांगना चाहता हूं जो इससे प्रभावित हो रहे हैं और परेशान हैं।”

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here