29 C
Mumbai
Friday, June 21, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

सूखे की समस्या मराठवाड़ा जल ग्रिड परियोजना से दूर हो सकती है, पीएम मोदी से सीएम ने की ये अपील

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने रविवार को कहा कि उन्हें उम्मीद है कि केंद्र सरकार मराठवाड़ा क्षेत्र में उनके महत्वकांक्षी प्रोजेक्ट जल ग्रिड परियोजना के लिए आर्थिक मदद देगी। सीएम ने पीएम मोदी के 73वें जन्मदिन के मौके पर कई सामाजिक योजनाओं का भी एलान किया। छत्रपति संभाजीनगर में मराठवाड़ा मुक्ति दिवस के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम में बोलते हुए सीएम शिंदे ने ये बात कही। 

सीएम शिंदे ने कहा कि ‘हम मानसून के दौरान बहने वाले पानी को गोदावरी नदी बेसिन की तरफ मोड़ने की कोशिश कर रहे हैं। राज्य सरकार ने इसके लिए 15 हजार करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। हमने पीएम मोदी से भी अपील की है कि केंद्र सरकार भी इस प्रोजेक्ट में मदद करे। मुझे उम्मीद है कि हमें केंद्र सरकार की मदद मिलेगी।’  सीएम ने कहा कि राज्य सरकार ने क्षेत्र के विकास के लिए सैंकड़ों करोड़ रुपये आवंटित किए थे, जिनसे मराठवाड़ा में सड़के और अन्य विकास कार्य किए जाएंगे। उन्होंने मराठवाड़ा के लोगों से वादा किया आने वाले दिनों में हालात बेहतर होंगे। 

मराठवाड़ा के लिए 45 हजार करोड़ के पैकेज का एलान
सीएम शिंदे ने मराठवाड़ा क्षेत्र के विकास के लिए 45 हजार करोड़ रुपये के पैकेज का एलान किया। साथ ही सिंचाई परियोजनाओं के लिए 14 हजार करोड़ रुपए भी मंजूर किए गए हैं। सीएम ने पीएम मोदी के जन्मदिन के मौके पर नमो 11 सूत्रीय योजनाओं का भी एलान किया। इनमें नमो वूमेन एंपावरमेंट कैंपेन के तहत 73 लाख महिलाओं को विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जाएगा। इनमें से 40 लाख महिलाओं को स्वयं सहायता समूहों से जोड़ा जाएगा और 20 लाख महिलाओं को शक्ति समूह से जोड़ा जाएगा। 

इन योजनाओं का भी किया एलान
नमो श्रमिक कल्याण कैंपेन के तहत 73 हजार श्रमिकों को सेफ्टी किट दी जाएगी। नमो तालाब फार्म योजना के तहत 73 हजार तालाब का निर्माण किया जाएगा, जिससे जल क्षमता बढ़ेगी। इनके अलावा मो आत्मनिर्भर और सौर ऊर्जा योजनाओं से 73 हजार गांवों को पानी, कृषि के मामले में आत्मनिर्भर बनाया जाएगा। साथ ही गरीबों के लिए पक्के मकान बनाए जाएंगे। नमो ग्राम सचिवालय योजना के तहत 73 नई ग्राम पंचायत बनाई जाएंगी। नमो आदिवासी स्मार्ट स्कूल योजना, नमो दिव्यांग शक्ति योजना, नमो स्पोर्ट्स ग्राउंड योजना आदि की शुरुआत की जाएगी। 

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here