35 C
Mumbai
Saturday, April 27, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

‘अभी मीलों चलना है’: लक्षद्वीप के सांसद फैज़ल ने केंद्र शासित प्रदेश में बुनियादी ढांचे की चुनौतियों पर चर्चा की

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने अंतरिम बजट भाषण के दौरान घोषणा की कि सरकार लक्षद्वीप सहित द्वीपों में बुनियादी ढांचे और बंदरगाह कनेक्टिविटी परियोजनाएं शुरू करेगी।

उन्होंने कहा था, “घरेलू पर्यटन के लिए उभरते उत्साह को संबोधित करने के लिए, लक्षद्वीप सहित हमारे द्वीपों पर बंदरगाह कनेक्टिविटी, पर्यटन बुनियादी ढांचे और सुविधाओं के लिए परियोजनाएं शुरू की जाएंगी।”

सीतारमण की घोषणा लक्षद्वीप के सुर्खियों में आने के एक महीने बाद आई है, पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वहां की यात्रा के साथ-साथ भारत और मालदीव के बीच राजनयिक विवाद के कारण भी।

लक्षद्वीप के सांसद मोहम्मद फैजल, जो शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी से हैं, ने यूटी को मिली प्रतिक्रिया और बुनियादी ढांचे के विकास के संदर्भ में चुनौतियों का सामना करने पर हिंदुस्तान टाइम्स की कुमकुम चड्ढा से बात की।

लक्षद्वीप के सांसद फैजल ने कहा कि बुनियादी ढांचे के मोर्चे पर बहुत कुछ करने की जरूरत है। “लक्षद्वीप से जुड़ने के दो रास्ते हैं, जहाज़ों से और हवाई मार्ग से। वर्तमान में एगेट द्वीप पर केवल एक उड़ान आ रही है। हमें उड़ान की आवृत्ति बढ़ाने की जरूरत है और निजी हवाई ऑपरेटरों को लक्षद्वीप में आने के लिए प्रोत्साहित करने की भी जरूरत है।”

फैज़ल ने द्वीप में यात्रियों के ठहरने के लिए कमरों की उपलब्धता के साथ-साथ आवास चुनौतियों पर भी बात की। “हमारे यहाँ बहुत सीमित संख्या में कमरे हैं। लक्षद्वीप प्रशासन के रिसॉर्ट्स जर्जर हालत में हैं. प्रशासन अलग तरह के रवैये के साथ आगे बढ़ रहा है. वहां एक निर्जन भूमि है जिस पर प्रशासन का कोई दावा नहीं था. अब मौजूदा प्रशासक दावा कर रहे हैं कि जमीन सरकार की है और उस पर लोगों का कोई अधिकार नहीं है. सभी मुद्दों को बातचीत से सुलझाना होगा. यह हमारा आंतरिक मामला है,” उन्होंने कहा।

क्या लक्षद्वीप बदलाव के लिए तैयार है? पूछे जाने पर फैज़ल ने कहा कि स्थानीय आबादी को विश्वास में लिया जाना चाहिए।

“प्रशासन को उन लोगों से ज़मीन छीनने में कोई जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए जिनके पास सदियों से इसका स्वामित्व है। यदि यह सुनिश्चित किया जाता है तो यह कोई दूरगामी लक्ष्य नहीं है। यह भारत सरकार और लक्षद्वीप दोनों के लिए एक प्राप्य लक्ष्य होगा, ”उन्होंने कहा।

फैजल ने कहा कि जिस जमीन को एक प्राधिकरण द्वारा विकसित किया जाना था, उससे लोगों के मन में सवाल उठ रहे हैं।

उन्होंने कहा, “दूसरी बात, यह द्वीप मूंगों से बना है। इसके नीचे उगने वाले मूंगे रेत में बदल गए और वर्तमान द्वीप का निर्माण हुआ। मूंगों को वर्तमान स्वरूप में बदलने में सदियां लग गईं।”

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here