31 C
Mumbai
Thursday, May 2, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

सीबीआई-एफबीआई निदेशकों की बैठक; दोनों देश अंतरराष्ट्रीय अपराध की चुनौतियों से मुकाबले में एक साथ

अमेरिकी संघीय जांच एजेंसी (FBI) के निदेशक क्रिस्टोफर रे भारत दौरे पर हैं। उन्होंने सीबीआई प्रमुख प्रवीण सूद के साथ बैठक की। दोनों की बैठक के संबंध में सीबीआई ने सोमवार को आधिकारिक बयान जारी किया। सीबीआई ने बताया, एफबीआई निदेशक क्रिस्टोफर ए रे ने केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के निदेशक प्रवीण सूद समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बातचीत की। दोनों देशों की शीर्ष जांच एजेंसियों के अधिकारियों ने संगठित अपराध नेटवर्क के कारण मिलने वाली चुनौतियों को रेखांकित किया।

सीबीआई ने कहा, संगठित अपराध नेटवर्क के अलावा सीबीआई और एफबीआई साइबर क्राइम, वित्तीय अपराध, रैंसमवेयर के खतरे, आर्थिक अपराधों और अंतरराष्ट्रीय अपराधों की चुनौतियों से दोनों देश सहमत हैं। बता दें कि एफबीआई निदेशक क्रिस्टोफर रे उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ सीबीआई मुख्यालय के दौरे पर पहुंचे।

क्रिस्टोफर रे और प्रवीण सूद के बीच साक्ष्यों को साझा करने में तेजी लाने और अपराधियों और भगोड़ों को अदालत में पेश कर मामले के त्वरित निपटारे में करीबी सहायता की जरूरत पर भी चर्चा हुई। सीबीआई ने कहा, एफबीआई अकादमी, क्वांटिको और सीबीआई अकादमी, गाजियाबाद के बीच सर्वोत्तम तकनीकों और कार्रवाई से जुड़े तरीकों का आदान-प्रदान करने पर भी चर्चा की गई।

बैठक के दौरान भारत और अमेरिका के बीच आपराधिक मामलों पर सूचनाओं के आदान-प्रदान को और मजबूत करने पर भी बात हुई। इसके अलावा, अंतरराष्ट्रीय अपराधों से निपटने में समन्वय को बेहतर बनाने के साथ-साथ प्रौद्योगिकी की मदद से हो रहे अपराधों की जांच में इस्तेमाल की जा रही तकनीकी और विशेषज्ञता को साझा करने पर भी विस्तार से बातें हुईं।

एफबीआई के निदेशक क्रिस्टोफर रे ने सीबीआई के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बातचीत के दौरान दोनों एजेंसियों के पुराने संबंध, सहयोगी भावना के लिए सीबीआई का आभार प्रकट किया। प्रवीण सूद ने एफबीआई निदेशक को यात्रा के लिए धन्यवाद दिया। सीबीआई के अनुसार, एफबीआई निदेशक की यात्रा अंतरराष्ट्रीय पुलिस सहयोग की भावना और दोनों देशों के बीच सहयोग को गहरा करने की दिशा में उठाए गए कदम का प्रतीक है। दोनों एजेंसियां भविष्य में भी बातचीत और सहयोग जारी रखने पर सहमत हुईं।

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here