31 C
Mumbai
Wednesday, May 1, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

ईडी ने उत्पाद शुल्क नीति मामले में मनीष सिसौदिया की जमानत याचिका का विरोध किया, कहा कि आरोपी मुकदमे में देरी कर रहे हैं

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शनिवार को दिल्ली की एक अदालत को बताया कि दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया सहित आरोपी व्यक्ति दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति मामले में मुकदमे में देरी करने के लिए जानबूझकर और ठोस प्रयास कर रहे थे।

ईडी के विशेष वकील जोहेब हुसैन ने आज सिसौदिया द्वारा दायर जमानत याचिका का विरोध करने के लिए राउज एवेन्यू कोर्ट के विशेष न्यायाधीश (पीसी एक्ट) कावेरी बावेजा के समक्ष ईडी की ओर से बहस शुरू की ।

उन्होंने दलील दी कि पिछले कुछ हफ्तों में मामले के 31 आरोपियों द्वारा कुल 95 आवेदन दायर किए गए थे।

“अगर किसी भी तरह की देरी हुई है, तो यह अभियुक्त के कहने पर है, न कि अभियोजन पक्ष के कारण। यह विचार करने योग्य एक महत्वपूर्ण कारक होगा… आरोपी व्यक्तियों द्वारा कुल 95 आवेदन दायर किए गए थे। उनमें से कुछ की प्रार्थनाएँ एक जैसी हैं, कुछ की टुकड़ों में। वर्तमान आरोपी (सिसोदिया) ने छह आवेदन दायर किए हैं… ये सभी तुच्छ आवेदन दायर किए जा रहे हैं और ये समय बर्बाद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं , ” हुसैन ने तर्क दिया।

ईडी के वकील ने कई आवेदन दाखिल करने को मुकदमे की शुरुआत में देरी करने का एक ठोस प्रयास बताया।

” जानबूझकर देरी की जा रही है… इस तथ्य को कि देर से आवेदन दायर किए गए थे, इस अदालत ने नोट किया है और उनके पास कोई स्पष्टीकरण नहीं है… हर चरण में हमारी ओर से सहयोग मिला है… पिछले एक के लिए- महीने भर में, (दस्तावेजों का) निरीक्षण बहुत ही लचर तरीके से चल रहा है , ” उन्होंने कहा।

सिसौदिया पिछले साल फरवरी से हिरासत में हैं।

सिसौदिया और आम आदमी पार्टी के अन्य नेताओं के खिलाफ ईडी का मामला 2022 में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा दर्ज की गई एक प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) से उत्पन्न हुआ, जिसमें आरोप लगाया गया था कि 2021 की दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति के निर्माण और कार्यान्वयन में अनियमितताएं थीं। 22.

यह कहा गया कि AAP नेताओं को इस नीति के माध्यम से शराब निर्माताओं से रिश्वत मिली।

मामले में अब तक कम से कम 16 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) नेता के कविता इस मामले में फिलहाल जेल में हैं।

सिसौदिया को 26 फरवरी 2023 को सीबीआई ने गिरफ्तार किया था। इसके बाद पिछले साल 9 मार्च को ईडी ने भी उन्हें गिरफ्तार कर लिया था।

दोनों मामलों में उनकी जमानत याचिका ट्रायल कोर्ट, दिल्ली हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दी थी । सुप्रीम कोर्ट ने उनकी समीक्षा और सुधारात्मक याचिकाएं भी खारिज कर दीं.

हालाँकि, पिछले महीने, उन्होंने ट्रायल कोर्ट के समक्ष नई जमानत याचिकाएँ दायर कीं।

प्रासंगिक रूप से, आज सुनवाई के दौरान, हुसैन ने यह भी तर्क दिया कि हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने सिसोदिया को जमानत देने से इनकार करते हुए स्पष्ट किया था कि वह जमानत के आधार के रूप में मुकदमे में देरी का हवाला दे सकते हैं, लेकिन यह केवल एक विचार हो सकता है।

ईडी के वकील 10 अप्रैल को अपनी आगे की दलीलें जारी रखेंगे।

इस बीच, सिसौदिया को भी आज कोर्ट में पेश किया गया। कोर्ट ने उनकी न्यायिक हिरासत 18 अप्रैल तक बढ़ा दी है.

इस सप्ताह की शुरुआत में वरिष्ठ अधिवक्ता मोहित माथुर सिसौदिया की ओर से पेश हुए थे और उन्होंने सीबीआई मामले में बहस की थी।

माथुर ने कहा था कि “तथाकथित घोटाले” से सरकारी खजाने को कोई नुकसान नहीं हुआ।

“किसी भी निजी व्यक्ति को कोई नुकसान नहीं हुआ है। हममें से किसी को भी, जो उपभोक्ता हैं, कुछ भी धोखा नहीं दिया गया है। यह दिखाने के लिए रिपोर्टें हैं कि सरकारी राजस्व में वृद्धि हुई है। मैं 13 महीने तक हिरासत में रहा हूं। मुझे 3- के लिए अंतरिम जमानत दी गई थी। 4 दिन और मैंने सभी निर्देशों का अनुपालन किया,” उन्होंने तर्क दिया था।

जमानत देने के लिए ट्रिपल टेस्ट पर माथुर ने दलील दी थी कि सिसौदिया सभी शर्तों को पूरा करते हैं।

“यह दिखाने के लिए कुछ भी नहीं है कि मैं किसी गवाह को प्रभावित कर सकता हूं। हालांकि ऐसे आरोप हैं कि मैं डिप्टी सीएम आदि था लेकिन अब वह भी खत्म हो गया है।”

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here