31 C
Mumbai
Sunday, May 12, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

उम्मीदवारों के चयन के लिए कांग्रेस की पहली बैठक 10 राज्य, 60 सीटें मेज पर

कांग्रेस उम्मीदवार चयन के विवादास्पद कार्य में लग गई है, राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के लिए केवल 10 दिन शेष हैं। आज शाम दिल्ली में पार्टी की चुनाव समिति की बैठक हो रही है. इसकी सूची में 10 राज्य हैं, जिसके लिए इसे 60 उम्मीदवारों का चयन करना है।
सूची में दिल्ली, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, कर्नाटक, केरल, मणिपुर, मेघालय, त्रिपुरा, सिक्किम और लक्षद्वीप शामिल हैं।

हालाँकि, कांग्रेस अभी भी दो महत्वपूर्ण राज्यों – महाराष्ट्र और बंगाल में सीट-बंटवारे के मुद्दे को हल नहीं कर पाई है, जिनमें कुल मिलाकर 90 सीटें हैं।

महाराष्ट्र की 48 सीटों के लिए महा विकास अघाड़ी के सहयोगियों के साथ बातचीत अभी भी जारी है। बंगाल में, कांग्रेस मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी को मनाने की कोशिश कर रही है, जिन्होंने सीट बंटवारे की प्रक्रिया से नाराज होकर अपनी सदस्यता रोक दी है।

तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी दिल्ली में हैं और बैठक में हिस्सा लेंगे. सूत्रों ने बताया कि राज्य की 17 लोकसभा सीटों में से नौ पर फैसला लिया जा सकता है.

सूत्रों ने कहा कि कांग्रेस दक्षिण तेलंगाना को लेकर आश्वस्त है, हालांकि उत्तरी तेलंगाना एक चुनौती साबित हो सकता है। श्री रेड्डी ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि पार्टी को 17 में से 14 सीटें मिलेंगी। बाकी के लिए, वह भाजपा और पूर्व मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की भारत राष्ट्र समिति के बीच “मैच फिक्सिंग” को जिम्मेदार मानते हैं।

यह घोषणा करते हुए कि पार्टी का प्रदर्शन उनके तीन महीने के शासन पर जनमत संग्रह होगा, उन्होंने कहा कि पार्टी की राज्य इकाई चाहती थी कि राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा राज्य से चुनाव लड़ें।

हालाँकि, श्री गांधी के अपनी वर्तमान सीट, केरल की वायनाड पर बने रहने की संभावना है, और वे अमेठी को वापस जीतने का प्रयास करेंगे। उनकी भारत जोड़ो यात्रा 20 मार्च को मुंबई में समाप्त होने वाली है।

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here