32 C
Mumbai
Friday, April 19, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

ऑस्ट्रेलिया ने नागपुर में कटाई नाक, टेस्ट पारी से हारी

भारत ने नागपुर में खेले गए बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को पारी और 132 रनों से हराकर एक बड़ी जीत दर्ज की है. भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन से ऑस्ट्रेलिया को दूसरी पारी में सिर्फ 91 रन पर ऑलआउट कर दिया. शनिवार को आर अश्विन ने पांच विकेट चटका कर कमाल की गेंदबाजी की. उनके अलावा दूसरी पारी में रविंद्र जडेजा को दो, मोहम्मद शमी को दो और अक्षर पटेल को एक सफलता हाथ लगी.

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को नागपुर टेस्ट में सिर्फ 3 दिन में हरा दिया। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर इस टेस्ट मैच में पहले बैटिंग की थी। लेकिन, उसकी पहली पारी सिर्फ 177 रन पर खत्म हो गई। भारत की ओर से पहली पारी में रवींद्र जडेजा सबसे सफल गेंदबाज रहे थे, जिन्होंने 5 विकेट चटकाए थे। इसके बाद भारत ने पहली पारी खेली और पूरे 400 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया की ओर से पहली इनिंग में 7 विकेट लेने वाले टॉड मर्फी सबसे सफल गेंदबाज रहे थे।

तीसरे दिन की शुरुआत में टीम इंडिया ने रविन्द्र जडेजा के रूप में विकेट गंवाया। जडेजा 70 रनों के निजी स्कोर पर चलते बने। इसके बाद अक्षर पटेल और मोहम्मद शमी ने मोर्चा संभाला और कंगारुओं की धुनाई कर दी। शमी ने तूफानी अंदाज में खेलते हुए 47 गेंदों में 37 रन बनाए। उन्होंने 3 छक्के और 2 चौके उड़ाए, अक्षर पटेल 84 रन बनाकर आउट हुए। इस तरह टीम इंडिया 400 रन बनाकर आउट हुई। ऑस्ट्रेलिया के लिए डेब्यू करने वाले टॉड मर्फी ने 7 विकेट झटके। कमिंस को 2 विकेट मिले।

ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज शुरू से ही दबाव में दिखे। अश्विन में उस्मान ख्वाजा को आउट करने के बाद अन्य बल्लेबाजों को परेशान किया। कंगारू बल्लेबाज उनके सामने पगबाधा आउट होते चले गए। सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज स्मिथ रहे, वह 25 रन बनाकर नाबाद रहे। अन्य बल्लेबाज बुरी तरह फ्लॉप रहे। टीम इंडिया के लिए अश्विन के 5 विकेटों के अलावा जडेजा के खाते में 2 विकेट आए, मोहम्मद शमी को भी 2 विकेट मिले।

मैच बुरी तरह हारने के बाद पैट कमिंस ने कहा कि यह मैच बहुत तेजी से बदला, हम टैंपो नहीं बना पाए, भारत अच्‍छा खेला, विकेट पर स्पिन हो रहा था और खेलना मुश्किल था। पहली पारी में हमें अच्‍छी बल्‍लेबाजी करनी चाहिए थी, हम ऐसा नहीं कर पाए इससे हम पर दबाव आ गया। शुरुआत मुश्किल थी। मर्फी ने डेब्‍यू पर बहुत अच्‍छा किया। उसने बहुत प्रभावित किया।

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here